Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Bank Strike Today: 31 जनवरी और एक फरवरी को बैंक की हड़ताल, ये मांगें

Bank Strike Today: 31 जनवरी शुक्रवार को बैंक यूनियनों ने दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल का फैसला किया है।

बैंकों के हड़ताल से लटक गया 500 करोड़ का लेनदेनबैंक हड़ताल(प्रतीकात्मक फोटो)

Bank Strike Today: 31 जनवरी शुक्रवार को बैंक यूनियनों ने दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल का फैसला किया है। वेतन संशोधन पर सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाताओं के प्रबंधन के साथ बातचीत नहीं बनने के बाद हड़ताल का फैसला लिया गया।

बैंक दो दिनों तक बंद रहेंगे लेकिन अब सोमवार 3 फरवरी को सभी बैंक खुलेंगे। एसबीआई सहित कई बैंकों ने ग्राहकों को सूचित किया है कि हड़ताल की वजह से लोगों को परेशानी हो सकती है। वहीं हड़ताल के दौरान शनिवार को बजट पेश होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) द्वारा नौ बैंक यूनियनों ने बंद का ऐलान किया है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन (AIBEA) और नेशनल बैंक ऑफ वर्कर्स सहित नेशनल बैंक ऑफ स्ट्राइक द्वारा हड़ताल का आह्वान किया गया है।

संगठन ने कहा इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) के साथ बातचीत यूनियनों की मांग पर विफल रही। इसलिए हड़ताल का फैसला किया गया। आईबीए के कठोर रवैये के कारण यूनियनों के पास हड़ताल पर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

आगे कहा कि हम बैंकिंग ग्राहकों से अपील करते हैं कि हड़ताल के कारण सेवाएं बाधित रहेंगी। लेकिन हमें मजबूर किया गया है। जिसके बाद हमने यह फैसला लिया। यूनियनों ने कहा कि चर्चा के दौरान, आईबीए ने अपने प्रस्ताव में 13.5 प्रतिशत का सुधार किया, लेकिन यह स्वीकार्य नहीं था।

बैठक के दौरान प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन सहित 19 प्रतिशत बढ़ोतरी के संशोधित प्रस्ताव के बावजूद एक उचित वेतन संशोधन निपटान की मांग की गई है। इससे पहले बीती 13 जनवरी को मुंबई में यूएफबीयू की एक बैठक हुई थी। जिसमें सहमति नहीं बन पाई थी।

Next Story
Top