Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत में पेट्रोल डीजल को लेकर बुरी खबर, 15 रुपये तक हो सकता है मंहगा, जानें आज का रेट

भारत ही नहीं दुनिया के सभी देशों में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती हैं। सऊदी अरब में अमराको तेल कंपनी पर हमले के बाद दामों में उछाल आने की उम्मीद है। सऊदी अरब में तेल कारखानों पर हमला होने से भारत में पेट्रेोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी के संकेत हैं।

Petrol Diesel Price cannot be kept stable in the countryपेट्रोल डीजल की कीमतें

सऊदी अरब में अमराको के तेल संयंत्रों पर हाल ही में हुए हमले से पूरे विश्व में क्रूड ऑयल को लेकर चिंताजनक माहौल बना हुआ है । भारत 83 फिसदी तेल आयात करता है, लेकिन हमले की वजह से यहां कच्चे तेल का बाजार प्रभावित हो रहा है। पांच जुलाई को आम बजट पेश होने के बाद सबसे बड़ा उछाल देखा गया।

देश के सरकारी तेल कंपमियों ने बाजार की समीक्षा करने के बाद यह जानकारी दी है कि दिल्ली में पेट्रोल का दाम 14 पैसे बढ़ कर 72.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 15 पैसे हो कर 65.58 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में कारोबार के दौरान सोमवार को 20 प्रतिशत के भारी उछाल के बाद भारत में सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल डीजल के दाम में यह बढ़ोतरी की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 29 साल बाद क्रूड ऑयल के दाम में एक दिन में इतना बड़ा उछाल दर्ज किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबि, सऊदी अरब में अमराको कंपनी में लगी आग के बाद भारत में पेट्रोल डीजल के दामों में 15 से 20 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि आने वाले दिनों में ते के दाम 90 भी हो सकते हैं। लेकिन वहीं पाकिस्तान में पेट्रोल 117 रुपये हैं तो वहां भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

जानें आज कहां कितनी बढ़ोतरी हुई पेट्रोल और डीजल के दामों पर...

1. कोलकाता में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.89 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 67.99 रुपये प्रति लीटर पर है।

2. मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.85 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 68.78 रुपये प्रति लीटर पर है।

3. चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.99 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 69.31 रुपये प्रति लीटर पर है।

Next Story
Top