Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दीप प्रज्ज्वलन में अयोध्या ने फिर से रचा इतिहास, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज हुआ रिकॉर्ड

अयोध्या रामललला नगरी को 6,06,569 दीये से चारों तरफ रोशनी के जलवा को बिखेर कर रख दिया है। इसी के साथ ही अयोध्या ने एक बार फिर से रिकार्ड हासिल किया है।

दीप प्रज्ज्वलन में अय़ोध्या ने फिरा से रचा इतिहास, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज हुआ रिकॉर्ड
X

दीप प्रज्ज्वलन में अय़ोध्या ने फिरा से रचा इतिहास

रामलला की नगरी अयोध्या में काफी धूमधाम से दीवाली मनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। जिसका नजारा आज शाम में देखने को मिलेगा। हालांकि यहां आज से कुछ दिन पहले ही दीवाली जश्न की तैयारी शुरू हो चुकी थी। पूरे अयोध्या नगरी को 16 श्रृगांर कर एक दुल्हन के रूप में सजा दिया गया।

वहीं, शुक्रवार को एक भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अयोध्या ने एक बार फिर से दीप प्रज्ज्वलन में इतिहास रचा है। कुल 6,06,569 दीप प्रज्ज्वलन किया गया। इसी के साथ यह दीप प्रज्ज्वलन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस साल 5.51 लाख दीपक जलाने का टारगेट रखा गया था। वहीं, अगले साल 7.51 लाख दीये के साथ पूरी अयोध्या नगरी जगमगा उठेगी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगले साल दीप प्रज्जवलन में फिर से गिनीज बुक में अयोध्या का नाम दर्ज होने वाला है।

इस बार की दीवाली बेहद खास

उधर, दीवाली को लेकर पूरे अयोध्या नगरी में धूम मचा हुआ है। पूरी अयोध्या में श्रीराम के जयकारे लगाए जा रहे हैं। वहीं सरयू के किनारे एक लेजर शो का आयोजन जारी है। इस लेजर शो के जरिए रामायण को दिखाया गया। इस लेजर शो और अयोध्या की सजावट का लुत्फ उठाने के लिए देशभर से कई लोग यहां विराजे हैं।

इस कोरोना महामारी के बावजूद अयोध्या में पहले की अपेक्षा ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। हालांकि इस बार की दीवाली लोगों के लिए बेहद खास माना जा रहा है। इसका कारण है कि काफी साल से राम मंदिर विवाद चला रहा था। जिस पर कोर्ट के फैसले के बाद आखिरकार राम मंदिर की नींव रखी गई थी।

बता दें योगी सरकार के आने के बाद से ही अयोध्या नगरी में बेहद खास तरीके से दीवाली मनाई जाने लगी है। पिछले साल 12 घाटों पर दीये जलाए गए थे। जबकि इस बार 24 घाटों पर दीप जलाए गए। इसके लिए अवध विश्वविद्यालय के छात्रों समेत 10,000 वॉलंटियर तैनात किए गए।

इस अवसर पर यूपी के राज्यपाल आनंदी बेन भी मौजूद रहीं। वहीं, सीएम योगी ने पीएम नरेंद्र मोदी को इस पल के लिए धन्यवाद दिया।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story