Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीन के जैक मा के नाम हुआ एशिया के सबसे अमीर होने का खिताब, पीछे रह गये मुकेश अंबानी

तेल की कीमतों में अचानक आई गिरावट के चलते एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी दूसरे पायदान पर आ गये। उनकी जगह चीन के कारोबारी जैक मा ने ली।

चीन के जैक मा के नाम हुआ एशिया के सबसे अमीर होने का खिताब, पीछे रह गये मुकेश अंबानी

भारत के सबसे बडे उद्योगपति और रिलांयस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के एशिया के सबसे बडे धनकुबेर थे, लेकिन अब यह ताज उनसे छिनकर चीन के जैक मा (Jack Ma) के नाम हो गया है। अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक (Alibaba Group Founder) जैक मा अब एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गये हैं।

तेल में अचानक गिरावट आते ही धनकुबेर होने का सिर से छिन गया ताज

अब तक एशिया में सबसे अमिर होने की लिस्ट में पहले स्थान पर बने रिलांयस ग्रुप (Reliance Group) के मालिक मुकेश अंबानी का अचानक तेल और वैश्विक बाजार में आई भारी गिरावट से उनके सबसे अमिर होने का ताज सिर से फिसल गया। मुकेश अंबानी की दौलत सोमवार को 5.8 अरब डॉलर घटकर 41.9 अरब डॉलर यानि (2.93 लाख करोड़ रुपये) रह गई। इसके चलते वह एशिया के सबसे दौलतमंद लोगों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर आ गये है। अंबानी की जगह चीन के जैक मा ने ली है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, चीनी उद्योगपति जैक मा 44.5 अरब डॉलर यानि 3.11 लाख करोड की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे बड़े (Asia's Richest Man) धनकुबेर बन गए हैं। मुकेश अंबानी पहले स्थान से फिसलकर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इसकी वजह अचानक तेल कीमतों (Oil Price Fall) में भारी गिरावट आना है। इसकी वजह सउदी अरब और रूस के बीच चल रही जंग है। जिसके चलते सोमवार को इंटरनेशनल बाजार (International Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम में 1991 के बाद सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इंटरनेशनल मार्केट में आई इस गिरावट के चलते रिलायंस (Reliance) के शेयरों में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। यह पिछले दस सालों में सबसे बड़ी गिरावट है।

Next Story
Top