Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Army Day: भारतीय सेना दिवस आज- पीएम मोदी ने जवानों को किया सलाम, बिपिन रावत ने दिया ये खास संदेश

पीएम मोदी ने आर्मी डे के मौके पर ट्वीट करते हुए लिखा कि सैनिकों और उनके परिवार के सदस्यों को शुभकामनाएं दीं। पीएम ने कहा कि हमारी सेना मजबूत, साहसी और दृढ़ है, उसने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है।

Army Day: भारतीय सेना दिवस आज- पीएम मोदी ने जवानों को किया सलाम, बिपिन रावत ने दिया ये खास संदेश
X

Army Day: भारतीय सेना के लिए 15 जनवरी (आज) का दिन बहुत खास है। भारतीय सेना आज अपना 73वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, जनरल जनरल बिपिन रावत ने देश के वीर जवानों को याद किया।

सेना दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारतीय सेना के बहादुर पुरुषों और महिलाओं को बधाई। हम उन बहादुरों को याद करते हैं जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया। भारत हमेशा साहसी और प्रतिबद्ध सैनिकों, दिग्गजों और उनके परिवारों का आभारी रहेगा।

वहीं सेना दिवस पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने अपना संदेश देते हुए कहा कि 'हम उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं और उनका आभार व्यक्त करते हैं, जिनकी कर्तव्य के प्रति वीरता और सर्वोच्च बलिदान हमें नए सिरे से दृढ़ता के साथ खुद को समर्पित करने के लिए प्रेरित करता है।

पीएम मोदी ने आर्मी डे के मौके पर ट्वीट करते हुए लिखा कि सैनिकों और उनके परिवार के सदस्यों को शुभकामनाएं दीं। पीएम ने कहा कि हमारी सेना मजबूत, साहसी और दृढ़ है, उसने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है। मैं सभी देशवासियों की ओर से भारतीय सेना को सलाम करता हूं।

बता दें कि हर साल सेना दिवस को पूरे भारत में परेड और कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। जिसमें राष्ट्र के बहादुर सैनिकों के द्वारा परेड, शौर्य का प्रदर्शन और शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। इस दिन को भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल कोदंडेरा मडप्पा करियप्पा को भारत के पहले कमांडर-इन-चीफ नियुक्त करने के रूप में मनाया जाता है।

करियप्पा 15 जनवरी 1949 को भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ और भारत के पहले कमांडर-इन-चीफ की नियुक्ति हुई थी। इस दिन इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर भारतीय सेना के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है।

Next Story