Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Army Day 2022: नेशनल वॉर मेमोरियल पर तीनों सेना प्रमुखों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, पीएम ने किया याद, राजस्थान में दिखा सबसे बड़ा तिरंगा

दिल्ली (Delhi) के नेशनल वॉर मेमोरियल (National War Memorial) जाकर तीनों सेना प्रमुखों ने देश के जवानों को याद किया और वहीं पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि हमें सेना पर गर्व है।

Army Day 2022: नेशनल वॉर मेमोरियल पर तीनों सेना प्रमुखों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, पीएम ने किया याद, राजस्थान में दिखा सबसे बड़ा तिरंगा
X

15 जनवरी (15 January) को हर साल देश में सेना दिवस (Amry Day) मनाया जाता है। शनिवार को इस मौके पर दिल्ली (Delhi) के नेशनल वॉर मेमोरियल (National War Memorial) जाकर तीनों सेना प्रमुखों ने देश के जवानों को याद किया और वहीं पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि हमें सेना पर गर्व है। वहीं राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाक सीमा के पास खादी से बना दुनिया का सबसे बड़ा भारतीय झंडा दिखाया गया। इतना ही नहीं 74वें आर्मी डे पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने करियप्पा परेड ग्राउंड में परेड का निरीक्षण किया।

74वें सेना दिवस के मौके पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर.चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर.हरि कुमार ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही आतंकवाद को लेकर सेना प्रमुख नरवणे ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देने की अपनी आदत से लाचार है। अभी भी एलओसी पर ट्रेनिंग कैंप में 400 के करीब आतंकवादी घुसपैठ की कोशिश में जुटे हुए हैं। सीमा पार से हथियारों की तस्करी जारी है। इशारों इशारों में पाकिस्तान को उन्होंने जवाब भी दिया।



जानकारी के लिए बता दें कि सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा को कमान सौंपने के लिए हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। उन्होंने भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर फ्रांसिस बुचर से 15 जनवरी 1949 को सेना की कमान संभाली थी। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह ने भी सैनिकों को याद किया।

Next Story