Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमानों में है 'अपाचे हेलीकॉप्टर' शामिल, वायुसेना प्रमुख बोले- ये कई मिशनों को करने में है सक्षम

दुश्मन के दांत खट्टे करने के लिए भारतीय वायुसेना के बेड़े में आज 8 अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल हो गए हैं। अपाचे हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं।

वायुसेना की बड़ी ताकत: पारंपरिक तौर पर नारियल फोड़कर 8 अपाचे हेलिकॉप्टरों को किया गया शामिल, ये हैं खासियतें
X
apache attack helicopters indian air force fighter bs dhanoa update

दुश्मन के दांत खट्टे करने के लिए भारतीय वायुसेना के बेड़े में आज 8 अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल हो गए हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर इन हेलिकॉप्टरों को हरी झंडी दिखाई। एयरबेस पर वायुसेना में शामिल होने से पहले अपाचे हेलिकॉप्टर के लिए पूजा पाठ की गई और नारियल भी फोड़ा गया। इस पारंपरिक तौर पर वायुसेना ने इनका स्वागत किया है।

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने अपाचे को शामिल करने के बाद कहा कि ये दुनिया के सबसे भयंकर फाइटर हेलिकॉप्टरों में से एक है। यह कई मिशनों को करने में सक्षम है। अपाचे एएच-64 ई के शामिल होने के साथ ही वायुसेना में एक नई पीढ़ी की शुरुआत हो गई है।

ये हैं इस अपाचे हेलिकॉप्टर की खासियतें...

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अपाचे हेलिकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायलट होने जरूरी हैं। इस हेलिकॉप्टर में दो इंजन हैं साथ ही दो सीटें हैं। दो इंजन होने की वहज से इसकी रफ्तार बहुत तेज है।

हेलिकॉप्टर की अधिकतम स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस हेलिकॉप्टर में एक खास बात यह भी है कि इसमें सेंसर भी लगा है, इस वजह से रात में भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है और इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है।

गौरतलब है कि अपाचे हेलिकॉप्टर अमेरिका में बनाए गए हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर AH-64E दुनिया का सबसे एडवांस मल्टी रोल कॉम्बेट हेलिकॉप्टर है। सितंबर 2015 में भारत-अमेरिका के बीच अपाचे हेलिकॉप्टरों की बड़ी डील हुई थी। जिसमें 22 अपाचे हेलिकॉप्टरों भारत को मिलने वाले हैं। इससे जुलाई को 4 हेलिकॉप्टर मिल चुके हैं, अब 8 हेलिकॉप्टर मंगलवार को मिल रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story