Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

2021 की जनगणना में होगा मोबाइल ऐप का इस्तेमाल, सरकार खर्च करेगी 12 हजार करोड़ : अमित शाह

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि देश के सामाजिक प्रवाह, देश (India) के अंतिम व्यक्ति के विकास और देश के भविष्य के काम के आयोजन के लिए जनगणना (Census) आधार है। सन् 1865 में सबसे पहले जनगणना की गई तब से लेकर आज 16वीं जनगणना (16th Census) होने जा रही है।

2021 की जनगणना में होगा मोबाइल ऐप का इस्तेमाल, सरकार खर्च करेगी 12 हजार करोड़ :  अमित शाह
X
amit shah saya Mobile app used in 2021 census

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सोमवार को नई दिल्ली में आरजीआई भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित किया है। इस दौरान अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि जनसंख्या जनगणना (Population Census) एक बोरिंग अभ्यास नहीं है। यह एक अभ्यास है जो लोगों को सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ प्रदान करने में मदद करता है। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) सरकार को देश में कई मुद्दों को हल करने में मदद करता है।

देश के सामाजिक प्रवाह, देश के अंतिम व्यक्ति के विकास और देश के भविष्य के काम के आयोजन के लिए जनगणना आधार है। सन् 1865 में सबसे पहले जनगणना की गई तब से लेकर आज 16वीं जनगणना होने जा रही है। कई बदलाव और नई पद्धति के बाद आज जनगणना डिजिटल होने जा रही है।

जनगणना में होगा मोबाइल ऐप का इस्तेमाल

2021 में जो जनगणना होगी इसमें हम मोबाइल ऐप का भी प्रयोग करेंगे। जनगणना का डिजिटल डेटा होने से अनेक प्रकार के विश्लेषण के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। जनगणना की पूरी बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग होगी, भारत में ग्रीन बिल्डिंग के कॉन्सेप्ट को अपनाने की जरूरत है।

अमित शाह ने आगे कहा कि साल 2014 में नरेन्द्र मोदी जी के देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद हमारे सोचने की क्षमता में बदलाव होने लगा। देश को समस्याओं से मुक्त किया जाए, ऐसी प्लानिंग की शुरुआत 2014 के बाद हुई। इससे जनगणना रजिस्टर के सही उपयोग की शुरुआत हुई।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी योजना भी जनगणना से ही जन्म लेती है। कम लिंगानुपात वाले राज्यों में जन जागृति फैलाना, गर्भपात के कानून को कठोर बनाना, जैसे कई प्रयास किये जाते हैं। सरकार अब तक हुईं सभी जनगणनाओं में सबसे ज्यादा व्यय इस बार करने जा रही है। इस बार सरकार लगभग 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story