Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमित शाह ने शिलांग में असम राइफल्स के ग्रीन सोहरा वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया, बोले- चेरापूंजी गंवा चुका है अपनी पहचान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि असम राइफल्स, पैरामिलिट्री फोर्स, मेघालय और भारत सरकार को साथ मिलकर चेरापूंजी को फिर से हराभरा बनाना है। आने वाले 10-15 सालों में ऐसी स्थिति का निर्माण करना है कि अगर सबसे ज़्यादा बारिश कहीं होती हो तो वह चेरापूंजी में हो।

अमित शाह ने शिलांग में असम राइफल्स के ग्रीन सोहरा वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया, बोले- चेरापूंजी गंवा चुका है अपनी पहचान
X

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मेघालय के दौरे पर हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने आज गृह मंत्री अमित शाह ने शिलांग में असम राइफल्स के ग्रीन सोहरा वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि असम राइफल्स, पैरामिलिट्री फोर्स, मेघालय और भारत सरकार को साथ मिलकर चेरापूंजी को फिर से हराभरा बनाना है। आने वाले 10-15 सालों में ऐसी स्थिति का निर्माण करना है कि अगर सबसे ज़्यादा बारिश कहीं होती हो तो वह चेरापूंजी में हो।

पहले देश में सबसे ज्यादा वर्षा चेरापूंजी में होती थी। 25-30 साल के अंदर ही चेरापूंजी अपनी पहचान गवा चुका है। इसका कारण पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हैं। मेघालय बादलों के बीच रहने वाला राज्य है, अगर यहां ही कम बारिश होगी तो यह कितने बडे संकट का कारण है।

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सीमा मुद्दों का हल निकालने और पूर्वोत्तर राज्यों से संबंधित अन्य अहम चर्चाओं के उद्देश्य से शनिवार को शिलांग पहुंचे। शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वी खासी हिल्स के मावियोंग में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का उद्घाटन किया था। इस दौरान उनके साथ सीएम कोनराड संगमा और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी मौजूद थे। इस दौरान, गृह मंत्री ने कहा कि 'जो काम आज हो रहा है, वो कई साल पहले हो जाना चाहिए था'। उन्होंने कहा- "यह पूर्वोत्तर की रोड कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और इस क्षेत्र को आर्थिक केंद्र बना देगा।" उन्होंने आगे कहा कि "ये उस समय शुरू हो रहा है जब भारत अपनी आजादी के 75 वें वर्ष का जश्न मनाने वाला है और मेघालय अपनी स्थापना का 50 वां वर्ष मनाएगा।

Next Story