Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमित शाह एम्स ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह में बोले, हर गांव में एक स्पेशलिस्ट डॉक्टर उपलब्ध हो

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद करीब 157 नए मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत हुई है। अटल बिहारी वाजपेयी जी ने देश में 6 नए AIIMS बनाए थे।

अमित शाह एम्स ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह में बोले, हर गांव में एक स्पेशलिस्ट डॉक्टर उपलब्ध हो

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को एम्स ऋषिकेश के दीक्षांत समारोह 2020 को संबोधित किया। अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 6 साल में देश को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सम्पूर्ण बनाने की शुरुआत की है। इतनी बड़ी आबादी वाले देश में सभी के लिए स्वास्थ्य की कोई कल्पना करता है, तो ये कितनी कठिन कल्पना होगी, आप समझ सकते हैं।

हमारा लक्ष्य है कि हर राज्य में एक AIIMS स्थापित हो

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद करीब 157 नए मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत हुई है। अटल बिहारी वाजपेयी जी ने देश में 6 नए AIIMS बनाए थे। आज देश में कुल 22 AIIMS स्थापित करने का काम चल रहा है। हमारा लक्ष्य है कि हर राज्य में एक AIIMS स्थापित हो।

अमित शाह ने आगे कहा कि बीते 6 साल में देश में लगभग 29,000 एमबीबीएस की और 17,000 पीजी की सीटें बढ़ाई गई हैं। आने वाले वर्षों में 10,000 और पीजी सीटें बढ़ने का अनुमान है। जो इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने का काम किया जा रहा है, उसका उद्देश्य है कि हर गांव में एक स्पेशलिस्ट डॉक्टर उपलब्ध हो सके।

स्वस्थ बनाने के काम को अलग-अलग हिस्सों में बांटा

पीएम मोदी ने अपने विजन से भारत को स्वस्थ बनाने के काम को अलग-अलग हिस्सों में बांटा है। लोग बीमार ही न पड़ें। इसके लिए फिट इंडिया, योग और मिशन इंद्रधनुष जैसे कार्यक्रम चल रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई

अगर बीमारी हो गई तो, लोगों को अच्छा इलाज मिले। इसके लिए अच्छे अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बनाने पर काम चल रहा है। मेडिकल शिक्षा की सीटों में बढ़ोतरी की गई है। जो लोग इलाज में पैसा खर्च नहीं कर सकते उनके लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है।

Next Story
Top