Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IAF ने दुश्मन के लड़ाकू विमानों को 'शूट डाउन' करने के लिए 10 मिसाइलों का किया परीक्षण

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन एयरफोर्स की तरफ से कम्बाइंड गाइडेट वैपन्स फायरिंग 2020 एक्सरसाइज के दौरान फायर किया गया था।

IAF ने दुश्मन के लड़ाकू विमानों को शूट डाउन करने के लिए 10 मिसाइलों का किया परीक्षण
X

चीन सीमा विवाद के बीच इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) ने आज दुश्मन के लड़ाकू विमानों को 'शूट डाउन' करने के लिए 10 आकाश मिसाइलों का परीक्षण किया है। यह मिसाइल दुश्मनों के विमानों को मार गिराने में सक्षम हैं। एक हफ्ते पहले आंध्र प्रदेश के सूर्यलंका परीक्षण रेंज में किए गए परीक्षण काफी सफल रहे हैं, क्योंकि दागी गई ज्यादातर आकाश मिसाइलों में अपने टारगेट पर सीधा प्रहार किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन एयरफोर्स की तरफ से कम्बाइंड गाइडेट वैपन्स फायरिंग 2020 एक्सरसाइज के दौरान फायर किया गया था। फायरिंग के दौरान ज्यादातर मिसाइलों मे अपने टारगेट पर सीधा प्रहार किया था। इंडियन एयरफोर्स ने आकाश मिसाइलों के साथ-साथ इग्ला कंधे से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का भी परीक्षण किया है।

खास बात यह है कि इन दोनों प्रणालियों को वर्तमान में पूर्वी लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में एलएसी के साथ तैनात किया गया है। ताकि दुश्मन के किसी भी विमान को इंडियन एयरफोर्स उल्लंघन करने से रोक सके।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि आकाश सबसे सफल स्वदेशी हथियार प्रणालियों में से एक है। यह सुरक्षाबलों की स्वदेशी हथियारों से युद्ध करने की इच्छा को पूरा करेगा।

Next Story