Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Air Pollution: जानें क्या है क्‍लाइमेट इमरजेंसी, कब होती है घोषित

दिल्ली हरियाणा और पंजाब में इन दिनों वायु प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा खतरनाक स्थिति पर पहुंच गया है। इन दिनों भारत के कई राज्यों में क्‍लाइमेट इमरजेंसी का माहौल बना हुआ है।

Air Pollution: जानें क्या है क्‍लाइमेट इमरजेंसी, कब होती है घोषित
X
दिल्ली प्रदूषण

दिल्ली हरियाणा और पंजाब में इन दिनों वायु प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा खतरनाक स्थिति पर पहुंच गया है। दिल्ली में प्रदूषण का लेवल रविवार सुबह 11 बजे तक 911 पहुंच गया है, जिसको लेकर डॉक्टरों ने भी लोगों को अलर्ट रहने के आदेश दे दिए हैं। दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स ने अलर्ट जारी कर दिया है।

देश के कई राज्यों में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है, जो स्वास्थ्य को लेकर सोचने पर मजबूर करता है। दुनिया के कई देश ग्लोबल वर्मिंग के बारे में बैठकें करते हैं कि कैसे क्लाइमेट को ठीक रखा जाए। इसमें सिर्फ प्रदूषण ही नहीं बल्कि प्रकृति की उन सभी चीजों पर संतुलन बनाने पर कैसे काम किया जाए। कई देशों में क्‍लाइमेट के लेकर बड़े बड़े आंदोलन चलाए जा रहे हैं, जो लोगों को इसके बारे में जागरूक कर रहे हैं।

क्या होती है क्‍लाइमेट इमरजेंसी

पर्यावरण और उससे जुड़ी चीजों का तालमेल बिगड़ जाने पर यह संकट पैदा होता है, बारिश, गर्मी, प्रदूषण आदि का स्तर बढ़ जाता है। इससे आने वाले भविष्य में कई बीमारियों का जन्म होता है। पीने के लिए शुद्ध पानी, सांस लेने के लिए शुद्ध हवा नहीं होगी तो जीवन कैसे चलेगा। इसको लेकर कई देश क्‍लाइमेट इमरजेंसी भी लगा चुके हैं।

कई देशों में खेती को कार्बनिक में तब्दील करने पर काम किया जा रहा है। जिससे प्रदूषण नहीं फैलेगा। लेकिन अभी भी कई देश ऐसे हैं जहां पर प्रदूषण का खतरा है। कई देशों में लोग सरकार से मांग कर रहे हैं कि देश में 2025 तक ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन खत्म किया जाए और सरकार इसके लिए कुछ नियम भी तय करे।

किन देशों में लागू हो चुकी है क्‍लाइमेट इमरजेंसी

इन दिनों भारत के कई राज्यों में क्‍लाइमेट इमरजेंसी का माहौल बना हुआ है और राजधानी दिल्ली में क्‍लाइमेट इमरजेंसी घोषित हो चुकी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न, ब्रिटेन, वेटिकन सिटी, आयरलैंड, पुर्तगाल, कनाडा, फ्रांस, अर्जेंटीना, स्पेन और आस्ट्रिया में क्‍लाइमेट इमरजेंसी लागू हो चुकी है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story