Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Air Pollution: दिल्ली की तुलना में बांग्लादेश और लाहौर में क्या है प्रदूषण का हाल, पढ़ें ये रिपोर्ट

Air Pollution: प्रदूषण का स्तर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में ज्यादा दिख रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान के लाहौर शहर में भी प्रदूषण का स्तर दिल्ली के बराबर हो गया है। जबकि बांग्लादेश में हालात सामान्य है।

Air Pollution: दिल्ली की तुलना में बांग्लादेश और लाहौर में क्या है प्रदूषण का हाल, पढ़ें ये रिपोर्टवायु प्रदूषण

Air Pollution: हाल ही में अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने भारत और आप पास के देशों को लेकर प्रदूषण की स्थिति पर कुछ तस्वीरें शेयर की है। जिसमें प्रदूषण उत्तर भारत के दिल्ली (Delhi), हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में ज्यादा दिख रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान के लाहौर (Lahore) शहर में भी प्रदूषण का स्तर दिल्ली के जितना हो गया है। लेकिन वहीं बांग्लादेश (Bangladesh) में प्रदूषण की स्थिति सामान्य है।

दिल्ली में प्रदूषण

देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति पर पहुंच गया है। इस वक्त दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता स्तर (AQI) 400 से 500 के बीच है। जो लोगों के स्वास्थ्य को पूरी तरह से बिगाड़ सकता है। इसके लिए हरियाणा और पंजाब में किसानों द्वारा पराली जलाने की वजह से प्रदूषण का स्तर हर साल बढ़ जाता है।

लाहौर में प्रदूषण

वहीं भारत के अलावा पाकिस्तान के लाहौर शहर की बात करें तो यहां पर प्रदूषण का स्तर दिल्ली के जितना बताया जा रहा है। लाहौर में मध्यम धुंध दिखाई दे रही है। लाहौर शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक बीते शुक्रवार को 484 पहुंच गया था जो कि खतरनाक स्तर पर है।

पाकिस्तान के लाहौर में प्रदूषण की धुंध के लिए वहां के मंत्री फवाद चौधरी ने बेतूका बयान भी दिया है। फवाद चौधरी ने कहा कि लाहौर को प्रदूषित करने के पीछे मोदी का हाथ है। भारत की सीमा पार से पराली जलाई जा रही है। वहां से चली वहां पाकिस्तान की तरफ आ रही हैं, जिसकी वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इस वक्त दिल्ली और लाहौर 2 सबसे ज्यादा प्रदुषित शहरों में गिनती हो रही है।

बांग्लादेश में प्रदूषण

वहीं भारत पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश की बात करें तो यहां पर प्रदूषण का स्तर काम है। वायु गुणवत्ता सूचकांक की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां एआईक्यू 51 से 100 के बीच है। जो स्वास्थ्य के लिए ठीक है। इसकी एक वजह बांग्लादेश और इससे सटे इलाकं में एक चक्रवाती हवाओं की वजह से प्रदूषण का स्तर ठहर नहीं पाता है और बारिश की वजह से भी प्रदूषण का स्तर नीचे गिर जाता है। हाल ही में टी-20 मैच से पहले बांग्लादेश के कोच ने भी दिल्ली में प्रदूषण को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं

Next Story
Top