Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हुआ खराब, केजरीवाल सरकार आज लागू करेगी ये एक्शन प्लान

राजधानी दिल्ली में पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली की वजह से प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान पर पहुंच गया है। जिसको लेकर आज दिल्ली सरकार प्रदूषण नियंत्रण एक्शन प्लान लागू करने जा रही है।

Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हुआ खराब, केजरीवाल सरकार आज लागू करेगी ये प्लानAir pollution levels increase Delhi graded response action plan today

पंजाब, हरियाणा, यूपी में पराली जलाने से दिल्ली और आस पास के इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। लगातार 4 दिनों से स्तर बढ़ता ही जा रहा है।

एएनआई के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के आंकड़े के अनुसार मंगलवार सुबह प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5, 214 पर और पीएम 10, 211 पहुंच गया हो जो खराब श्रेणी में आता है।

वहीं हरियाणा में लगातार पराली जलाई जा रही है। फतेहबाद में खेत में पराली जलाने की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। पंजाब, हरियाणा, यूपी में पराली जलने पर रोक न लगने का नुकसान दिल्ली को हो रहा है। इसको लेकर केंद्र सरकार भी चिंतित है।

वहीं दिल्ली सरकार आज प्रदूषण नियंत्रण एक्शन प्लान लागू करने जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू हो जाएगा।

जिसके बाद दिल्ली में कई चीजों पर बैन लग जाएगा, जिनकी वजह से प्रदूषण ज्यादा फैलता है, इसमें फैक्ट्री, निर्माण कार्य, पुरानी गाड़ियां आदि शामिल हैं। इसके चलते डीजल के जनरेटर बंद रहेंगे।

फिलहाल, दिल्ली सरकार ने चेतावनी जारी कर दी है और लोगों से मास्क लगाकर घर से निकलने की सलाह दी है। निर्माण सामग्री पर पानी का छिड़काव करने के साथ उसे ढंककर रखना होगा। नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Next Story
Share it
Top