Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एयर मार्शल वीआर चौधरी को भारतीय वायुसेना का अगला वाइस चीफ नियुक्त किया गया, जानें इनके बारे में

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वीआर चौधरी ने बीते साल अगस्त के महीने में भारतीय वायुसेना के वेस्टर्न एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के तौर पर पदभार संभाला था।

एयर मार्शल वीआर चौधरी को भारतीय वायुसेना का अगला वाइस चीफ नियुक्त किया गया, जानें इनके बारे में
X

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को वायुसेना का अगला वाइस चीफ नियुक्त किया गया है। वह 30 जून का अपना पदभार ग्रहण करेंगे। चौधरी वर्तमान समय में विवेक राम चौधरी वेस्टर्न एयर कमांड की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। जिसे बल की तलवार शाखा के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि यह संवेदनशील क्षेत्रों में पाकिस्तान और चीन दोनों के साथ संवेदनशील सीमाओं की निगरानी करती है। बता दें कि चौधरी मौजूदा एयर मार्शल एचएस अरोड़ा की जगह लेंगे, जो 30 जून को रिटायर हो रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वीआर चौधरी ने बीते साल अगस्त के महीने में भारतीय वायुसेना के वेस्टर्न एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के तौर पर पदभार संभाला था। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, वीआर चौधरी को वायुसेना में फाइटर पायलट के तौर पर 29 दिसंबर 1982 में शामिल किया गया था। विवेक राम चौधरी अब तक कई मुख्य पदों का कार्यभार संभाल चुके हैं।

3,800 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव

लगभग 38 वर्षों के एक विशिष्ट करियर में वीआर चौधरी ने भारतीय वायुसेना की सूची में विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं। उनके पास मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग 29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर परिचालन उड़ान सहित 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव है।

अब वायुसेना के उप प्रमुख का पद संभालेंगे

एयर मार्शल चौधरी ने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर भी रहे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाली। एक एयर मार्शल के रूप में अब वे वायुसेना के उप प्रमुख का पद संभालेंगे।

Next Story