Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विमान आज रात 8 बजे मुंबई एयरपोर्ट पहुंचेगा, विदेश मंत्री ने दिया ये बयान

एयर इंडिया की फ्लाइट 219 भारतीय को लेकर बुखारेस्ट से रवाना हो गई है और यह आज रात करीब 8 बजे तक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेगी।

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का विमान आज रात 8 बजे मुंबई एयरपोर्ट पहुंचेगा, विदेश मंत्री ने दिया ये बयान
X

Ukraine Russia War: रूसी सैन्य हमले की वजह से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए मुंबई एयरपोर्ट से करीब 3.40 बजे एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट एआई-1944 ने रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट (Bucharest) के लिए उड़ान भरी। यह फ्लाइट सुबह 10.45 बजे बुखारेस्ट पहुंची।

अब यह एयर इंडिया की फ्लाइट 219 भारतीय को लेकर बुखारेस्ट से रवाना हो गई है और यह आज रात करीब 8 बजे तक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एयरपोर्ट ऑपरेटर ने इस बात की जानकारी दी है। सीएसएमआईए (छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि उसने आने वाले यात्रियों के लिए एक स्पेशल कॉरिडोर को अवरुद्ध कर दिया है।

219 भारतीयों के साथ मुंबई के लिए पहली उड़ान रोमानिया से रवाना

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन से निकाले गए 219 भारतीयों के साथ मुंबई के लिए पहली उड़ान रोमानिया से रवाना हुई है। हम प्रगति कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि हमारी टीमें चौबीसों घंटे जमीन पर काम कर रही हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहा हूं।

26 फरवरी का यह दिन अपने जीवन में याद रखे

रोमानिया में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव ने यूक्रेन से निकाले गए भारतीयों से कहा कि भारत सरकार सभी को निकालने के लिए दिन-रात काम कर रही है। हमारा मिशन तब तक पूरा नहीं होगा जब तक कि हम अंतिम व्यक्ति को नहीं निकाल लेते हैं। 26 फरवरी का यह दिन अपने जीवन में याद रखें।

बता दें कि 24 फरवरी की सुबह से यूक्रेन के एयरबेस को बंद कर दिया गया है। इसलिए बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से निकासी उड़ानें संचालित हो रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि लगभग 20,000 भारतीय मुख्य रूप से छात्र वर्तमान समय में यूक्रेन में फंसे हुए हैं। एक निजी एयरपोर्ट के संचालक ने कहा है कि उसने आने वाले यात्रियों के बैठने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं और उन्हें मुफ्त वाई-फाई कोड भी प्रदान किये हैं। भोजन और पानी की बोतलें वितरित किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर उन्हें कोई मार्गदर्शन या चिकित्सा सहायता भी प्रदान की जाएगी।

एक अधिकारी के मुताबिक, सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जा रहे हैं, ताकि उन्हें एयर इंडिया की उड़ान में निकाला जा सके। यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया ने आज से बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए और उड़ानें संचालित करी हैं।

और पढ़ें
Next Story