Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों पर AIIMS ने दिया जवाब, कहा बस 2 मीटर तक ही जा पाता है वायरस

कोरोना वायरस से जुड़ी कई अफवाहें इस समय लोगों के लिए परेशानी का विषय बनी हुई हैं। AIIMS ने नॉनवेज, अल्कोहल और गर्म तापमान से जुड़ी सभी अफवाहों का खंडन किया है।

Coronavirus: कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों पर AIIMS ने दिया जवाब, कहा बस 2 मीटर तक ही जा पाता है वायरसकोरोना वायरस

Coronavirus: कोरोना वायरस के कारण देश का माहौल अफवाहों से गर्म हो गया है। जिसका खंडन करते हुए एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि मास्क की जरूरत स्वस्थ इंसानों को नहीं है। क्योंकि यह वायरस 2 मीटर से ज्यादा दूर नहीं जा पाता है। इसके अलावा कई अफवाहों को एम्स ने खारिज करते हुए कहा है कि लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

क्या अल्कोहल से दूर भागता है वायरस

डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि इस वायरस को अल्कोहल से कोई मतलब नहीं है। ये बस एक अफवाह है कि अल्कोहल से कोरोना वायरस पीड़ित ठीक हो जाता है। दूर-दूर तक कोरोना वायरस और अल्कोहल का कोई लेना-देना नहीं है।

क्या नॉनवेज खाने से होता है कोरोना वायरस

इस बात का जवाब देते हुए डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना वायरस मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है। इसका जानवरों से कोई मतलब नहीं है। यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है। लेकिन नॉन वेज खाने से कोरोना वायरस नहीं हो सकता है। आप बिना किसी डर के नॉन वेज का सेवन कर सकते हैं।

क्या गर्म चीजों के संपर्क से दूर भागता है वायरस

डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि इस वायरस का गर्म चीजों या जगहों से कोई लेना-देना नहीं है। क्योंकि इस वायरस के मरीज सिंगापुर जैसे गर्म देशों में भी पाए गए हैं। उन्होंने कहा है कि ठंडी जगहों में यह वायरस देर तक रह सकता है। लेकिन यह गर्म चीजों से दूर भागता है, ये बस एक अफवाह है।

मास्क पहनने की जरूरत नहीं है

डॉ रणदीप गुलेरिया ने अफवाहों का खंडन करते हुए कहा है कि यह वायरस बस 2 मीटर तक ही जा पाता है। इसलिए अगर आपके आसपास भी कोई कोरोना वायरस पीड़ित है तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। इसलिए मास्क लगाने की जरूरत बस उन्हें ही है, जो इस बीमारी से पीड़ित हैं। लेकिन अगर आप उस 2 मीटर के दायरे में हैं जहां कोरोना वायरस पीड़ित खांस रहा है। तब वो इंफेक्शन आपको भी हो सकता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस वायरस से बचने के लिए लगातार हाथ धोते रहना चाहिए। क्योंकि यह वायरस किसी भी निर्जीव सतहों पर भी आ सकता है। अगर आप ऐसे किसी निर्जीव सतह को छूते हैं लेकिन अपना हाथ नहीं धोते हैं। तो आप इस वायरस के चपेट में आ सकते हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने ये भी कहा कि मास्क पहनने की जरूरत बस उन्हें ही है जो इस तरह के मरीजों की देखभाल कर रहे हैं।

Next Story
Top