Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali Gift: मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों को कोरोना काल में दिया दीवाली गिफ्ट, मिलेंगी ये सुविधाएं

Diwali Gift: मोदी सरकार ने दीवाली से पहले ही कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को गिफ्ट दिया है।केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी में टिकट किराये का भुगतान नकद में किया जाएगा।

Bihar Assembly Election 2020: बीजेपी के विजन डॉक्यूमेंट पर सियासी बवाल, शशि थरूर बोले - तुम मुझे वोट दो, मैं तुम्हें वैक्सीन दूंगा
X

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Diwali Gift: मोदी सरकार ने दीवाली से पहले ही कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को गिफ्ट दिया है। केंद्रीय कर्मचारियों को निर्मला सीतारमण ने तोहफा देते हुए ऐलान किया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने ऐसे कुछ प्रपोजल पेश किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा अनुमान है कि उपभोक्ता खर्च और पूंजीगत व्यय को बढ़ाने के लिए घोषणा की है। इससे 31 मार्च 2021 तक 73,000 करोड़ रुपये की मांग को बढ़ावा मिलेगा।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सड़क, रक्षा, जल आपूर्ति, शहरी विकास और घरेलू रूप से उत्पादित पूंजीगत उपकरणों पर पूंजीगत व्यय के लिए 25,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट दिया जा रहा है। केंद्र सरकार की उपभोक्ता मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की योजना का दूसरा हिस्सा विशेष महोत्सव योजना के लिए है। इससे कम से कम 8,000 करोड़ रुपये की मांग की उम्मीद लगाई गई है।

सरकार ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए इन प्रस्तावों पर मुहर लगाई है। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी में टिकट किराये का भुगतान नकद में किया जाएगा। इसके लिए सरकार की तरफ से एसटीएक कैश वाउचर स्कीम दी जाएगी। इसके चलते कंज्यूमर डिमांड को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही सरकार कर्मचारियों को 4 साल के ब्लॉक में भी छूट देगी। अब सरकारी कर्मचारीब 4 साल में एक बार देश और एक बार अपने होमटाउन जा सकेंगे। सरकार ने साफ कहा कि कर्मचारियों को पे-स्केल के हिसाब से एयर या रेल टिकट का भुगतान किया जाएगा। साथ ही 10 दिन का लीव इनकैशमेंट भी कर्मचारियों को मिलेगा।

Next Story