Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का बढ़ सकता है DA, सितंबर से मिलने का संकेत, प्रोसेस से एक कदम दूर

केंद्र की मोदी सरकार लाखों सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) का जुलाई महीने में ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का बढ़ सकता है DA, सितंबर से मिलने का संकेत, प्रोसेस से एक कदम दूर
X

केंद्र की मोदी सरकार लाखों सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जुलाई महीने में ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है। यानी की कर्मचारियों को डीए वृद्धि के साथ जुलाई महीने का वेतन भी मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही बढ़े हुए डीए को मंजूरी दे सकते हैं। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) जनवरी 2021 से मई 2021 तक आने वाला है। उम्मीद है कि केंद्र इस आंकड़े को ध्यान में रखते हुए जुलाई 2021 के वेतन के साथ 3 फीसदी डीए में भी बढ़ोतरी कर दे।

सितंबर में मिल सकता है डीए

केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।। फिर उसी साल 3 फीसदी की भी बढ़ोतरी की गई। इसके बाद जनवरी 2021 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। हालांकि कर्मचारियों को 17 फीसदी की पुरानी दर से डीए मिल रहा था। कोरोना संकट के चलते बढ़ा हुआ डीए रोक दिया गया।

लेकिन अब बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार जून 2021 के डीए की घोषणा जुलाई में कर सकती है। अब अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के बाद केंद्र डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर 2021 के वेतन के साथ 31 फीसदी डीए मिल सकता है। वहीं जेसीएम यानी कि नेशनल काउंसिल ऑफ ज्वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी सरकार का एक कर्मचारी संगठन हैं, जो कर्मचारियों को एक समूह है। कर्मचारियों को अब तक डीए की 3 किस्तें नहीं मिली हैं। कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने डीए को रोक दिया था। साथ ही पूर्व कर्मचारियों के महंगाई राहत (डीआर) की किश्तों का भी भुगतान नहीं किया गया है।

Next Story