Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना संकट के बीच देश में ब्लैक फंगस का कहर, अबतक 5500 मामले आये और 126 लोगों की हुई मौत

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ब्लैक फंगस को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत अधिसूच्य बीमारी बनाकर सभी मामलों की सूचना देने अपील की है।

कोरोना संकट के बीच देश में ब्लैक फंगस का कहर, अबतक 5500 मामले आये और 126 लोगों की हुई मौत
X

भारत में कोरोना वायरस महमारी के बीच देश में ब्लैक फंगस तेजी से पैर पसार रहा है। पूरे देश में अभी तक ब्लैक फंगस के 5 हजार 500 मामले सामने आ चुके हैं और बीते बुधवार तक इस फंगस की वजह से 126 लोगों की मौत हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लैक फंगस से महाराष्ट्र राज्य सबसे अधिक प्रभावित है। राज्य में अबतक 1500 मामले सामने आए हैं जबकि 90 लोगों की मौत हुई है। हरियाणा में ब्लैक फंगस के 14 मामले सामने आए हैं जबकि देश की राजधानी दिल्ली में आठ मामले सामने आए हैं।

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ब्लैक फंगस को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत अधिसूच्य बीमारी बनाकर सभी मामलों की सूचना देने अपील की है। साथ ही यह भील कहा गया है, इस संक्रमण से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में दीर्घकालिक रुग्णता और मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ब्लैक फंगस को दिल्ली समेत कई राज्यों ने महामारी घोषित किया है।

देश में व्हाइट फंगस ने भी दी दस्तक

च देश में एक और नई मुसीबत आ गई है। करोना संकट के बीच आए ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) के अलावा अब देश में व्हाइट फंगस ने चिंता बढ़ा दी है। हमरो से मिली जानकारी के अनुसार पटना में इस नए फंगल इंफेक्शन के कुछ मामले सामने आए हैं। बता दें कि पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों ने पहले ही ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। ऐसे में व्हाइट फंगस के नए मामलों ने सरकारी और मेडिकल स्तर पर चिंता और बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि ब्लैक फंगस से ज्यादा व्हाइट फंगस घातक है।

Next Story