Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना से मौत पर 20 हजार करोड़ रुपए का मुआवजा पैकेज तय, प्रत्येक पीड़ित परिवार को मिलेगी इतनी राशि

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गृह मंत्रालय को इस संबंध में रिपोर्ट सौंप दी है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से इस बारे में घोषणा कर सकते हैं।

कोरोना से मौत पर 20 हजार करोड़ रुपए का मुआवजा पैकेज तय, प्रत्येक पीड़ित परिवार को मिलेगी इतनी राशि
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

देश में कोरोना महामारी से जान गंवाने वाले परिवारों के लिए केंद्र सरकार की ओर से 20 हजार करोड़ रुपये का कंपनसेशन पैकेज तय कर दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें इस संबंध में उठाए जाने वाले कदमों पर प्रकाश डाला गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में कोरोना महामारी से अब तक 4.30 लाख लोगों की जान जा चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों के लिए पीड़ित परिवार को मुआवजा राशि देने की व्यवस्था की जाए।

इसके बाद केंद्र ने पांच लाख मौतों के हिसाब से कंपनसेशन फंड तय किया है। बताया जा रहा है कि प्रत्येक मौत पर 4 लाख रुपये दिए जा सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि अभी जो राशि तय की गई है, उसमें आने वाले समय में बदलाव भी संभव है।

गृह मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट में एनडीएमए ने सिफारिश की है कि सभी पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजा राशि समान होनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच लाख रुपये या इससे अधिक का जीवन बीमा कराने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत होने पर इस कंपनसेशन फंड के दायरे से बाहर रखा जा सकता है।

Next Story