Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

2+2 Dialogue: भारत-अमेरिका के बीच हुई BECA डील, कई समझौतों पर हुआ करार

भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता ख़त्म हो चुकी है। इस दौरान दोनों देशों के बीच बीईसीए समेत कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

2+2 Dialogue: भारत-अमेरिका के बीच हुई BECA डील, कई समझौतों पर हुआ करार
X

भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता ख़त्म हो चुकी है। इस दौरान दोनों देशों के बीच बीईसीए समेत कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। दोनों देशों के लिए बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेटिव एग्रीमेंट बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इसके अलावा भारत और अमेरिका के बीच परमाणु सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी है। जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्ग एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोंपिओ मौजूद रहे। वहीं दूसरी तरफ भारत की तरफ से विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बैठक में मौजूद रहे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और अमेरिका के बीच डील पर हस्ताक्षर होने से भारत को अमेरिकी क्रूज़ मिसाइलों में बैलेस्टिक मिसाइलों से जुड़ी तकनीक मिलने का रास्ता खुल गया है। अब भारत अमेरिका से सेटेलाइट डाटा भी ले सकेगा और इससे वह अपने दुश्मनों पर पहली नजर रखेगा।

बैठक के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों चीनी कम्युनिस्ट पार्टी समेत कई तरह के खतरों के लिए एक दूसरे के सहयोग के साथ खड़े हैं। हम लगातार साइबर मुद्दों पर अपने सहयोग का विस्तार कर रहे हैं। हमारी नौसेना ने हिंद महासागर में संयुक्त अभ्यास किया। दोनों देश खतरों के खिलाफ सहयोग कर आगे बढ़ रहे हैं।

वहीं भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मीटिंग के बाद कहा कि हमें खुशी है कि हम बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेटिव एग्रीमेंट को पूरा कर लिया है जिससे अब सूचना साझा करण में नए रास्ते खुलेंगे हमारी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान हुआ है हम उद्योग और सेवा क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के मद्देनजर और महत्वपूर्ण कदमों को उठाएंगे दोनों देश मिलकर एक दूसरे का सहयोग कर और लोकतंत्र में विश्वास करते हुए आगे बढ़ेंगे

Next Story