Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस साल आर्थिक क्षेत्र में चीन को पछाड़कर ''नंबर वन'' बनेगा भारत- रिपोर्ट

दुनिया में तेजी से बढ़ती इकॉनमी के मामले में भारत 2018 में चीन के मुकाबले आगे निकल जाएगा।

इस साल आर्थिक क्षेत्र में चीन को पछाड़कर नंबर वन बनेगा भारत- रिपोर्ट
X

दुनिया में तेजी से बढ़ती इकॉनमी के मामले में भारत 2018 में चीन के मुकाबले आगे निकल जाएगा। यही नहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल देश का इक्विटी मार्केट भी दुनिया में 5वां सबसे बड़ा होगा।

सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट के मुताबिक जिस वक्त दुनिया भर के देश कमजोर ग्रोथ के संकट से जूझ रहे होंगे, उस दौरान भारत की इकॉनमी तेजी से आगे बढ़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है, 'चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई विशाल इकॉनमी होगा।'

यह भी पढ़ें- आम आदमी को खुश करने वाला नहीं होगा बजट, PM मोदी ने बजट एवं GST को लेकर कही ये बड़ी बात

इक्विटी मार्केट में पांचवे नंबर पर

इसके अलावा भारत का इक्विटी मार्केट भी दुनिया में पांचवें नंबर पर होगा। ऐसे समय में जब विकसित देश 2 से 3 फीसदी की दर से ग्रोथ कर रहे हों, उस दौर में भारत की इकॉनमी 7.5 फीसदी की रफ्तार से विकास करेगी।

चीन की विकास रफ्तार धीमी

इसके अलावा अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भी भारत तेजी से विकास करेगा। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि चीन के विकास की रफ्तार धीमी होने की ओर है।

रिटर्न होगा 6 से 9 प्रतिशत

रिपोर्ट में कहा गया, 'इक्विटीज के जरिए रिटर्न भी 6 से 8 पर्सेंट तक का होगा। यह आमतौर पर फिक्स्ड इनकम में ही संभव होता है।' हालांकि यदि भारत में यदि महंगाई बढ़ती है या कीमतों में इजाफा होता है तो मार्केट की रफ्तार उस अनुपात में नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- BJP नहीं, इस शख्स की वजह से गई AAP के 20 विधायकों की सदस्यता

शेयर बाजार में आएगी तेजी

शेयर बाजार में इस साल तेज रफ्तार देखने को मिल सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, 'निफ्टी50 ने तेजी से उछाल हासिल की है। फिलहाल 10,490 से लेकर 10,580 तक है, जो इस साल के अंत तक 11,200 से लेकर 11,500 तक भी हो सकता है।'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story