Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत अमेरिका के बीच रक्षा संबंध होंगे मजबूत, आगामी 6 सितंबर को होगी बातचीत

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटिस का भारत दौरा 6 सितंबर होगा।

भारत अमेरिका के बीच रक्षा संबंध होंगे मजबूत, आगामी 6 सितंबर को होगी बातचीत

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटिस 6 सितंबर को नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण के साथ द्पक्षीय बातचीत करेंगे।

वाशिंगटन के अधिकारियों ने आगामी राजनयिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिका की भागीदारी को बढ़ाने के लिए आगामी संवाद को प्रमुख अवसर बताया है।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि माइक पॉम्पियो और रक्षा सचिव जेम्स मैटिस की भारत यात्रा, अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी और इस क्षेत्र में भारत को महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदाता के रूप में उभरने का एक मजबूत संकेत है।

अमेरिका ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में भारत की केंद्रीय भूमिका के साथ दक्षिण एशिया और भारत-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा हमारी रणनीतियों में भी शामिल है। आगामी बातचीत के मुख्य उद्देश्यों से एक रक्षा संबंधों में तेज गति पर निर्माण करना होगा।

उन्होंने ने आगे कह कि भारत के साथ इन रिश्तों की प्रगति की उम्मीद करते हैं और हमारी दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को और गहरा करने का प्रयास हैं अमेरिका भारत के साथ रक्षा व्यापार का विस्तार करने के लिए भी उत्सुक हैं, जो 2008 में अनिवार्य रूप से शून्य से 2019 तक 18 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

Next Story
Top