Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

युगांडा को कैंसर थेरेपी मशीन देगी भारत सरकार: पीएम मोदी

युगांडा पहुंचकर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मुसेवेनी के साथ मुलाकात की और उसके बाद द्विपक्षीय रिश्तों की सभी पहलुओं पर समीक्षा को लेकर दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई।

युगांडा को कैंसर थेरेपी मशीन देगी भारत सरकार: पीएम मोदी

पीएम मोदी सोमवार से पांच दिवसीय अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों के दौरे पर हैं। पीएम मोदी आज सबसे पहले रवांडा पहुंचे। यहां पर पीएम मोदी ने किगली में एक बिजनेस फोरम को संबोधित किया।

बिजनेस फोरम को संबोधित करने के बाद बाद वह युगांडा पहुंचे हैं। एयपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। युगांडा पहुंचकर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मुसेवेनी के साथ मुलाकात की और उसके बाद द्विपक्षीय रिश्तों की सभी पहलुओं पर समीक्षा को लेकर दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई।
पीएम मोदी ने ऊर्जा बुनियादी ढांचा, कृषि तथा डेयरी क्षेत्रों के करीब 20 करोड़ डॉलर की कर्ज सुविधाओं की एलान किया है। मोदी ने दोनों देशों पारस्परिक संबंधों की सराहना करते हुए कहा कि ये समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि कहा कि भारत यूगांडा से रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को तैयार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और युगांडा लंबे समय से एक मजबूत संबंध साझा कर रहे हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत और यूगांडा को सैन्य प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना चाहिए। पीएम मोदी ने यूगांडा के सैन्य बल एवं नागरिकों के उपयोग के लिये वाहन एवं एम्बुलेंस देने की एलान किया है।
इसके आलावा पीएम मोदी ने कहा कि भारत प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण, बुनियादी ढांचा विकास, आईटी तथा विकास के लिये यूगांडा की मदद करेगा। पीएम मोदी ने इस दौरान कामपाला में कैंसर संस्थान को कैंसर थिरैपी मशील उपलब्ध कराने का एलान किया है।
Next Story
Top