Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-उज्बेकिस्तान ने क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके उज्बेक समकक्ष अब्दुल अजीज कामिलोव ने आज यहां व्यापार एवं अर्थव्यवस्था, रक्षा एवं सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को प्रगाढ़ करने पर ‘‘सार्थक चर्चा'''' की और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

भारत-उज्बेकिस्तान ने क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके उज्बेक समकक्ष अब्दुल अजीज कामिलोव ने आज यहां व्यापार एवं अर्थव्यवस्था, रक्षा एवं सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को प्रगाढ़ करने पर ‘‘सार्थक चर्चा' की और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

उज्बेकिस्तान की पहली यात्रा पर पहुंचीं स्वराज की अगवानी हवाईअड्डे पर व्यक्तिगत रूप से उज्बेक विदेश मंत्री कामिलोव ने की। स्वराज यहां तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में किर्गिस्तान की ‘‘परिणामोन्मुखी' यात्रा संपन्न कर पहुंचीं जिस दौरान उन्होंने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को गहरा और मजबूत करने पर चर्चा की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि स्वराज और कामिलोव ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता का नेतृत्व किया और ‘‘व्यापार एवं अर्थव्यवस्था, रक्षा एवं सुरक्षा, फार्मा, स्वास्थ्य देखभाल, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि एवं पशु पालन, पर्यटन और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में सार्थक चर्चा की।'
उन्होंने कहा कि दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। स्वराज भारतीय समुदाय के लोगों से भी चर्चा करेंगी और लाल बहादुर शास्त्री स्मारक पर श्रद्धांजिल अर्पित करेंगी।
कुमार ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी ताशकंद, उज्बेकिस्तान की पहली यात्रा पर पहुंचीं जहां उज्बेक विदेश मंत्री अब्दुल अजीज कामिलोव ने उनका व्यक्तिगत रूप से स्वागत किया। राजनीतिक नेतृत्व से मिलने के साथ ही विदेश मंत्री भारतीय समुदाय से भी चर्चा करेंगी और लाल बहादुर शास्त्री स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी।' स्वराज और कामिलोव के बीच इस साल यह तीसरी मुलाकात है।
कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ इस साल तीसरी मुलाकात। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का उज्बेक विदेश मंत्री कामिलोव ने स्वागत किया। भारत और उज्बेकिस्तान मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों के साथ सामरिक भागीदार हैं।'
विदेश मंत्री संसाधन संपन्न मध्य एशियाई देशों के साथ सामरिक भागीदारी को मजबूत करने के भारत के प्रयासों के तहत तीन देशों-कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा पर हैं।
Next Story
Top