Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत को मिलेगी खास अमेरिका तोपें, उड़ी पड़ोसियों की नींद

खरीदी गई तोपों को चीन के साथ सटी सीमा के निकट तैनात किया जाएगा।

भारत को मिलेगी खास अमेरिका तोपें, उड़ी पड़ोसियों की नींद
X
नई दिल्ली. भारत ने अपनी सुरक्षा के मद्देनजर एक ठोस और अहम कदम उठाया है। दरअसल बोफोर्स घोटाले के बाद पैदा हुए गतिरोध को तोड़ते हुए भारत और अमेरिका ने 145 एम-777 हल्के होवित्जर तोपों की खरीद के लिए 5000 करोड़ रुपये के सौदे पर सहमति जतायी है और समझौते पर हस्ताक्षर किए। जानकारी मुताबिक, इन तोपों को चीन के साथ लगी सीमा के निकट तैनात किया जाएगा।
बता दें कि, 1980 के दशक में हुए बोफोर्स घोटाले के बाद तोपों की खरीद के लिए यह पहला समझौता है जो भारत की सुरक्षा के मद्देनजर अच्छा कदम है। भारत-अमेरिका एमसीजी एक मंच है, जिसकी स्थापना रणनीतिक और संचालन के स्तर पर एचक्यू इंटिग्रेटेड डिफेंस स्टाफ और अमेरिकी पैसिफिक कमान के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ाने के लिए किया गया था। बैठक अमेरिकी सह-अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल डेविड एच बर्जर, कमांडर अमेरिकी नौसैनिक कोर बल, पैसिफिक के लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ, सीआइएससी, एचक्यू आइडीएस से मुलाकात के साथ शुरू हुई। एमसीजी बैठक की सह-अध्यक्षता एयर मार्शल एएस भोंसले डीसीआइडीएस (ऑपरेशंस), एच क्यू आईडीएस ने की।
सूत्रों के अनुसार 'भारत ने स्वीकृति पत्र पर हस्ताक्षर कर दिया है जो इन तोपों के लिए भारत और अमेरिका के बीच अनुबंध को औपचारिक रूप प्रदान करेगा।' सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने करीब 5000 करोड़ रुपये की लागत से 145 हल्के होवित्जर तोपों की खरीद से संबंधी सौदे को पहले ही हरी झंडी दे दी थी।
ये होगा फायदा
बता दें कि जहां 25 तोप भारत में तैयार अवस्था में आएंगी, वहीं बाकी तोपों को महिंद्रा के साथ भागीदारी में भारत में स्थापित किए जाने वाली हथियार प्रणाली के लिए असेंबली इंटिग्रेशन एंड टेस्ट फैसिलिटी में जोडकर तैयार किया जाएगा।
साभार- int
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story