Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब इस रास्ते से NSG का सदस्य बनेगा भारत, देखता रहेगा चीन

भारत ने निर्यात नियंत्रक दो संगठनों वासेनार अरेंजमेंट और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में शामिल होने के लिए सक्रियता से कोशिश शुरू कर दी है।

अब इस रास्ते से NSG का सदस्य बनेगा भारत, देखता रहेगा चीन
X

भारत के लिए एनएसजी मेंबरशिप के रास्ते में चीन लगातार रोड़ा बना हुआ है। ऐसे में भारत ने निर्यात नियंत्रक दो संगठनों वासेनार अरेंजमेंट और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में शामिल होने के लिए सक्रियता से कोशिश शुरू कर दी है।

इन दोनों ही सगंठनों में चीन शामिल नहीं है, इसलिए इनमें भारत को सदस्यता मिलने में अड़चन की आशंका नहीं है। एक अधिकारी ने बताया कि वासेनार अरेंजमेंट की सदस्यता के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू की जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें: प्रभु ने रेल यात्रियों को दी सौगात, दिव्यांगों को मिलेगा 3AC में लोअर बर्थ

इन दो संगठनों में शामिल होने से परमाणु अप्रसार को लेकर भारत की विश्वसनीयता बढ़ेगी साथ ही एनएसजी में भी भारत की दावेदारी को मजबूती मिलेगी।

सरकार ने हाल ही में स्कोमेट (वासेनार अरेंजमेंट के तहत अनिवार्य स्पेशल केमिकल्स, ऑर्गैनिज़म, मटीरियल, इक्विपमेंट और टेक्नॉलजीज आइटम्स) को मंजूरी दी है। वस्तुओं की संशोधित सूची के जरिए भारत अप्रसार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बारे में संदेश भेज सकता है।

ऐसे भारत के लिए आसान होगी सदस्यता

28 देश ऐसे हैं जो परमाणु निर्यात नियंत्रक चारों संगठन न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी), ऑस्ट्रेलिया ग्रुप, वासेनार अरेंजमेंट और मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रिजीम (एमटीसीआर) के सदस्य हैं।

भारत 35 सदस्यों वाले एमटीसीआर में पिछले साल शामिल हुआ था। वासेनार और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप में शामिल होने के बाद भारत के पास अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर किए बिना सदस्य देशों के साथ करीब से संवाद स्थापित करने का अवसर होगा।

इसे भी पढ़ें: रेलवे माल परिवहन में और ज्यादा वस्तुओं को जोड़ेगा: सुरेश प्रभु

41 देशों के वासेनार व्यवस्था के एक दल ने इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली का दौरा किया था। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन में परमाणु और अंतरिक्ष पहल की प्रमुख राजेश्वरी पिल्लै राजगोपालन ने कहा कि वासेनार अरेंजमेंट और ऑस्ट्रेलिया समूह में प्रवेश भारत के एनएसजी में प्रवेश के प्रयास के बारे में कुछ देशों में संशय को खत्म करने में मदद करेगा, जो अब भी हाशिए पर हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story