Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

8 शक्तिशाली देशों की सूची में भारत छठे नंबर पर, पहले पर ये देश

जापान की तरह विश्व के शक्तिशाली देशों की सूचियों में भारत की हमेशा अनदेखी की गई।

8 शक्तिशाली देशों की सूची में भारत छठे नंबर पर, पहले पर ये देश
वाशिंगटन. भारत ने एक बार फिर दुनिया में अपना डंका बजा दिया है। अमेरिका की एक पत्रिका ने दुनिया के 8 शक्तिशाली देशों की सूची में भारत को जगह दी है। अमेरिका की विदेश नीति से जुड़ी एक अग्रणी पत्रिका में 2017 की 8 शक्तिशाली राष्ट्रों की सूची में भारत को 6 स्थान मिला है। इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है।
तो वहीं दूसरी तरफ सूची में चीन और जापान को संयुक्त तौर पर दूसरा स्थान मिला है। इसके अलावा रूस (चौथे) और जर्मनी (पांचवें) भारत से आगे रहे। ईरान को सातवें जबकि इस्राइल को आठवें पायदान पर रखा गया है। ‘द अमेरिकन इंट्रेस्ट’ पत्रिका ने आठ वैश्विक ताकतों से जुड़ी अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा कि जापान की तरह विश्व के शक्तिशाली देशों की सूचियों में भारत की अनदेखी कर दी जाती है लेकिन वैश्विक मंच पर इसका स्थान दुर्लभ और उल्लेखनीय है।
पत्रिका ने आगे लिखा है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी रहती है। इसके साथ ही यह विविधता से परिपूर्ण और तेजी से आगे बढ़ती आर्थिक ताकत है। वहीं यूरोपीय संघ और रूस आकषर्क व्यापार और रक्षा समझौतों के लिए नयी दिल्ली की तरफ देखता है। बता दें कि भारत की नोटबंदी का भी इसमें जीक्र किया गया है। अमेरिकी पत्रिका के अनुसार, नोटबंदी के बाद उत्पन्न आंतरिक समस्याओं और पाकिस्तान के भय के बावजूद भारत ने 2016 में अपने आधार को मजबूती दी। ये काबिले तारीफ है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top