Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका करेगा दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री सैन्य अभ्यास, भारत सहित ये देश लेंगे हिस्सा

2 साल में एक बार आयोजित होने वाले रिमपैक अभ्यास में इस साल 47 पोत, पांच पनडुब्बियां, 18 राष्ट्रीय थल सेना, 200 से ज्यादा विमान और 25,000 सैनिक भाग लेंगे।

अमेरिका करेगा दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री सैन्य अभ्यास, भारत सहित ये देश लेंगे हिस्सा
X

भारत सहित कुल 26 देश अमेरिका के हवाई द्वीप और दक्षिण कैलिफॉर्निया के पास 27 जून से 2 अगस्त तक होने वाले रिम ऑफ पसिफिक (रिमपैक) सैन्य अभ्यास में भाग लेंगे। इस साल का थीम है सक्षम, अनुकूल, भागीदार।

पेंटागन ने दुनिया के सबसे बड़े समुद्री सैन्य अभ्यास की गुरुवार को घोषणा की है। दो साल में एक बार आयोजित होने वाले रिमपैक अभ्यास में इस साल 47 पोत, पांच पनडुब्बियां, 18 राष्ट्रीय थल सेना, 200 से ज्यादा विमान और 25,000 सैनिक भाग लेंगे।

चीन को नहीं भेजा न्योता

अभ्यास की घोषणा से पहले अमेरिका ने रिमपैक-2018 के लिए चीन को न्योता नहीं भेजा है। इस कदम को चीन ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। अमेरिका के थर्ड फ्लीट पब्लिक अफेयर्स की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, ब्राजील, इजरायल, श्री लंका और वियतनाम पहली बार रिमपैक में हिस्सा ले रहे हैं।

ये देश ले रहे हैं हिस्सा

अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, मलयेशिया, मेक्सिको, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पेरू, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, टोंगा और ब्रिटेन। रिमपैक अभ्यास की शुरूआत 1971 में हुई थी।

26 देशों में भारत भी शामिल

27 जून से 2 अगस्त तक चलेगा

02 साल में एक बार होता है

47 पोत, 05 पनडुब्बियां रहेंगी तैनात

200 से ज्यादा विमान भरेंगे उड़ान

25,000 सैनिक भाग लेंगे

18 राष्ट्रीय थल सेनाएं रहेंगी

1971 में हुई थी शुरूआत

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story