Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-सऊदी अरब के बीच हुए ये 5 अहम समझौते, जानें यहां

भारत पीएम मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद सलमान के बीच साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान 5 अहम समझौतों पर करार हुआ है।

भारत-सऊदी अरब के बीच हुए ये 5 अहम समझौते, जानें यहां
पाकिस्तान दौरे से भारत यात्रा पर आए सऊदी अरब (Saudi Arab) के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद (Saudi Arabia Crown Prince Mohammed bin alman) यहां पहुंचे। भारत (India) पहुंचते ही एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने प्रोटोकोल तोड़कर उनका स्वागत किया। उसके बाद उनका राष्ट्रपति भवन में जोरदार स्वागत कर गार्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी उनका वेलकम किया। भारत और सऊदी के बीच 5 अहम मुद्दों पर समझौता हुआ। डील के दौरान पीएम मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान का नाम उठाया और दोनों देशों की साझा प्रेस कांफ्रेंस में आंतकवाद के खिलाफ लड़ाई की बात भी कही गई।

5 अहम समझौते

1. भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा को लेकर बड़ा समझौता हुआ है।
2. भारत और सऊदी अरब के बीच टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक एमओयू पर साइन हुए हैं। ऐसे में दोनों देश पर्यटन को बढ़ाना चाहते हैं।
3. भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भी समझौता हुआ है।
4. दोनों देशों के बीच प्रसार को साझा करने पर भी समझौता हुआ है। भारत में प्रसार भारती और वहां के सरकार प्रसारण के बीच डील हुई है। ताकि दोनों देशों के बीच पारंपरिक और सांस्कृतिक समझ पैदा हो।
5. अंत में दोनों देशों के बीच इंटरनेशनल सोलर अलायंस को लेकर भी बड़ा करार हुआ है। भारत ने सोलर अलाइंस समिट सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कई देशों से समझौता किया है।
Next Story
Share it
Top