Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोदी सरकार की वर्ल्ड बैंक ने की खुलकर तारीफ, इस काम को बताया अच्छी कोशिश

बीते दिनों भारत में मोदी सरकार ने सभी गांवों तक बिजली पहुंचने का दावा किया। जिसको लेकर अब वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बैंक ने मोदी सरकार की खुलकर तारीफ की है।

मोदी सरकार की वर्ल्ड बैंक ने की खुलकर तारीफ, इस काम को बताया अच्छी कोशिश

बीते दिनों भारत में मोदी सरकार ने सभी गांवों तक बिजली पहुंचने का दावा किया। जिसको लेकर अब वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बैंक ने मोदी सरकार की खुलकर तारीफ की है।

वर्ल्ड बैंक ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि भारत ने बिजली के क्षेत्र में ‘बहुत अच्छा’ काम किया है। भारत की 80 प्रतिशत आबादी तक बिजली पहुंच गई है। वहीं आगे कहा कि साल 2010 से 2016 के बीच भारत ने हर साल 3 करोड़ लोगों को बिजली पहुंचाई है। जो तारीफ के काबिल है।
विश्व बैंक की इकोनॉमिस्ट विवियन फोस्टर ने कहा कि भारत की 15 फीसदी जनसंख्या तक अभी भी बिजली नहीं पहुंची है। लेकिन अगर इसी तेजी से बिजली लोगों तक पहुंची तो 2030 तक भारत के हर घर में बिजली होगी।
रिपोर्ट में बांग्लादेश और केन्या को लेकर भी रिपोर्ट पेश की है जिसमें इन दोनों देशों में बिजली की गति भारत के मुकाबले अधिक है। सारे विश्व के विद्युतीकरण के 2030 के लक्ष्य तक भारत शेष आबादी तक भी बिजली पहुंचाने में कामयाब हो जाएगा।
बता दें कि ये रिपोर्ट तब सामने आई है जब बीते दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि भारत के हर गांव तक सरकार ने बिजली पहुंचा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि भारत से सभी गांवों तक सरकार बिजली पहुंचा देगी।
Next Story
Top