Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए, मंगलयान की सफलता पर पाकिस्‍तान की मीडिया में क्‍या है प्रतिक्रिया

कम कीमत में इतना बड़े अभियान के अंजाम देने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है।

जानिए, मंगलयान की सफलता पर पाकिस्‍तान की मीडिया में क्‍या है प्रतिक्रिया

नई दिल्‍ली. भारत ने मंगल ग्रह पर अपना अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक स्‍थापित कर इतिहास रचा है। एशिया में भी कोई देश मंगल पर कामयाबी के साथ अभियान नहीं भेज सका है। दुनिया में सिर्फ अमेरिका, रूस और यूरोपिय यूनियन ने अब तक मंगल पर अभियान कामयाबी से भेजे हैं।यानी भारत नंबर चार पर आ गया है। कम कीमत में इतना बड़े अभियान के अंजाम देने वाला भारत पहला देश बन गया है। वहीं मंगल ग्रह पर एक ही बार में सफलता पाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

आइए जानते हैं कि भारत की इस एतिहासिक सफलता पर पाकिस्‍तान और दुनिया के अन्‍य देशों की क्‍या प्रतिक्रिया है। पाकिस्‍तान के चर्चित अखबार 'डॉन' ने इस कामयाबी पर लिखा है भारत ने मंगलग्रह मिशन पर सफलता पाई, मंगल मिशन पर संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका, रूस और यूरोप के बाद भारत भी इस क्‍लब में जुड़ गया है। गौरतलब है कि इस कामयाबी के बाद सोशल मीडिया पर भी खूब प्रतिक्रियाएं हुई। मिशन की सफलता की खबर आते ही मिशन के सफल होने का एलान किया, टि्वटर ट्रेंड पर #Mangalyaan, #IndiaAtMars, #MarsMission, #Indians, #Jai Hind, #Martian ट्रेंड करने लगा।

अखबार 'रॉयटर्स' ने लिखा है कि मंगल ग्रह मिशन पर भारत की जीत ने स्‍पेस में नया रिकॉर्ड बनाया है। गौरतलब है कि जब भारत ने इस मंगलयान को मंगल ग्रह पर भेजा था तब पाकिस्‍तानी मीडिया में इसे लेकर कोई उत्‍साह नहीं था। पाकिस्‍तानी मीडिया इस सफलता को अपनी मिसाइल नसर से तुलना कर रहा था। वहीं भारत की इस सफतला पर किस्‍तानी परमाणु कार्यक्रम के जनक अब्‍दुल कादिर खान ने ट्वीट करके कहा, 'आज भारत मेट्रो बस प्रोजेक्‍ट से 7 गुना कम लागत में मंगल पर पहुंच गया और हमारे पीएम नवाज शरीफ टैक्‍सदाताओं के पैसे पर अमेरिका विजिट पर हर रोज 1 लाख डॉलर (करीब 60 लाख रुपए) खर्च करेंगे।'
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, मंगलयान सफलता पर क्‍या कहता है पाक मीडिया, -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top