Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सरहद पर युद्ध के हालात, आसमान में भिड़े भारत-पाक- जानें कब-कब क्या-क्या हुआ

पुलवामा हमले के जवाब में भारत की कार्रवाई के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है। पाकिस्तान ने पायलट अभिनंदन वर्धमान को पकड़ने का दावा किया है। भारत ने अभिनंदन वर्धमान की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की।

सरहद पर युद्ध के हालात, आसमान में भिड़े भारत-पाक- जानें कब-कब क्या-क्या हुआ

पुलवामा हमले के जवाब में भारत की कार्रवाई के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है। बुधवार सुबह पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने पुंछ और नौशेरा में भारतीय वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया। ऐसे में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया, जिसका मलबा पाक अधिकृत कश्मीर में गिरा।

इस ऑपरेशन के दौरान एक जेट नष्ट हो गया और एक पायलट लापता है। पाकिस्तान ने पायलट अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को पकड़ने का दावा किया है। भारत ने विंग कमांडर की तत्काल और सुरक्षति वापसी की मांग की है। इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि हम युद्ध नहीं चाहते।

Highlights

पाक के 3 विमानों ने बुधवार सुबह पुंछ और राजौरी में वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया, जवाबी कार्रवाई के बाद भागे

कश्मीर में एलओसी पर 12 जगह फायरिंग हो रही है। जवाब में भारतीय फौज ने पाक की पांच चौकियां तबाह कर दीं

कांग्रेस ने अहमदाबाद में होने वाली कार्यसमिति की बैठक टाल दी गई

कब-कब क्या-क्या हुआ

11:13:29

जम्मू-कश्मीरः राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी एयरफोर्स के विमान भारतीय सीमा में घुसे

11:20:09

भारतीय वायुसेना ने पाक के लड़ाकू विमानो को वापस खदेड़ा, पीओके की तरफ लौटे लड़ाकू विमान

11:42:31

पाकिस्तानी जेट ने भारतीय सीमा से भागते वक्त बम गिराए। इससे तत्काल जनहानि नहीं

12:01:48

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी एयरफोर्स का एफ-16 विमान मार गिराया, जो पाक की लाम वैली में जाकर गिरा

12:27:16

गृह मंत्री राजनाथ सिंह एनएसए अजीत डोभाल, रॉ चीफ, गृह सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ की बैठक

पाकिस्तानी वायुसेना पर भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए भारत ने बुधवार को कहा कि इस हमले को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया गया। हवाई मुकाबले में एक मिग लड़ाकू विमान गिर गया और एक पायलट कार्रवाई में लापता हो गया है। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है।

यह घटनाक्रम भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को निशाना बनाए जाने के एक दिन बाद हुआ है। जैश ने कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

कुमार ने कहा, इस आतंकरोधी अभियान के खिलाफ पाकिस्तान ने आज सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया। हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के विमान दिखते ही भारतीय वायुसेना ने त्वरित कार्रवाई की।

कुमार ने कहा, हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। जमीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तान की ओर गिरते देखा।

उन्होंने कहा, इस भिड़ंत में दुर्भाग्य से हमने एक मिग 21 को खो दिया। कार्रवाई में पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उसकी हिरासत में है। हम तथ्यों की पड़ताल कर रहे हैं। दोनों अधिकारियों ने मीडिया के किसी सवाल का जवाब नहीं दिया।

विदेश मंत्रालय के मीडिया को जानकारी देने से पहले पाकिस्तानी सेना ने 46 सेकंड का एक वीडियो जारी किया जिसमें आंखों पर पट्टी बंधे एक शख्स के बारे में दावा किया गया कि वह भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) हैं। वीडियो में दिख रहा शख्स कह रहा है, मैं भारतीय वायुसेना का अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है। इस वीडियो की प्रामाणिकता की हालांकि पुष्टि नहीं हो सकी है।

पाक पीएम बोले, आइये साथ बैठते हैं..

भारत के बयान के कुछ ही समय बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टेलीविजन पर अपना संबोधन दिया और परमाणु संपन्न पड़ोसियों के बातचीत के जरिए मुद्दों को सुलझाने की वकालत की। उन्होंने हालांकि दावा किया कि दो भारतीय मिग विमानों ने नियंत्रण रेखा पार की और उन्हें मार गिराया गया।

खान ने कहा कि दोनों पक्षों को बुद्धिमता दिखानी चाहिए। खान ने कहा, मैं भारत से पूछता हूं जिस तरह के हथियार आपके पास हैं और जो हथियार हमारे पास हैं तो क्या हम किसी तरह की चूक को बर्दाश्त कर सकते हैं? अगर यह (स्थिति) बिगड़ती है, यह मेरे नियंत्रण में नहीं होगी और न ही (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी के। उन्होंने कहा, आइये साथ बैठते हैं और बातचीत के जरिये इसे सुलझाते हैं।

भारत ने पाक उप-उच्चायुक्त को सौंपा डोजियर, दिए पुलवामा हमले के सबूत

पाकिस्तान की आज सुबह दिखाई गई आक्रामकता पर विरोध जताने के लिए विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यकारी उच्चायुक्त को बुलाया। इसमें पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसीमा के उल्लंघन और सैन्य ठिकानों पर हमला करने को लकेर आपत्ति दर्ज कराई गई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की यह हरकत भारत द्वारा एक दिन पूर्व की गई एयर स्ट्राइक से बिल्कुल अलग है।

भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों को निशाना बनाया था वहीं पाक ने भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला किया। इसके साथ ही पाक उच्चायुक्त को एक डोजियर सौंपा गया जिसमें पुलवामा आतंकी हमले में जैश के हाथ होने और पाकिस्तान में जैश के ठिकाने होने की पुख्ता सबूत हैं। भारत चाहता है कि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में आतंकियों व आतंकी गतिविधियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करे।

पीएमओ में सुरक्षा, खुफिया विभाग के शीर्ष अधिकारियों की बैठक

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को सुरक्षा की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई। सूत्रों ने यह बताया। पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारत के हवाई हमले के बाद हुए नये घटनाक्रमों के मद्देनजर दिन में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सुरक्षा एवं खुफिया विभाग के शीर्ष अधिकारी जुटे।

सूत्रों ने बताया कि दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, थलसेना, नौसेना और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य सुरक्षा अधिकारी मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मिले। शीर्ष रक्षा एवं सुरक्षा अधिकारियों ने बाद में प्रधानमंत्री को ताजा घटनाक्रमों की जानकारी दी, जिनमें हवाई झड़प भी शामिल है।

सुबह 9 एयरपोर्ट से बंद हुई उड़ानें, शाम को शुरू

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने बुधवार को कहा कि सुबह जिन नौ हवाई अड्डों पर असैन्य उड़ानों का परिचालन रोका गया था। वहां अब विमानों की आवाजाही फिलहाल बहाल कर दी गई है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बुधवार की सुबह ‘नोटिस टू एयरमैन’ (एनओटीएएम) जारी करते हुए कहा था कि श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू मनाली और पिथौरागढ़ हवाई अड्डों पर विमानों का परिचालन 27 फरवरी से 27 मई तक बंद रहेगा। यहां शाम को उड़ानें शुरू हो गईं।

भारत को मिला चीन का भी साथ

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ हुई मुलाकात में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले का मुद्दा उठाया।

रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक से अलग हुई इस मुलाकात के दौरान स्वराज ने कहा, मैं ऐसे वक्त में चीन आई हूं जब भारत में शोक और गुस्से का माहौल है। यह जम्मू-कश्मीर में हमारे सुरक्षा बलों के खिलाफ सबसे भीषण हमला है। उन्होंने कहा, यह हमला पाकिस्तान स्थित और समर्थिक संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने किया है।

Share it
Top