Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राजनीति का शिकार है भारत व पाकिस्तान आर्थिक संबंध:यशवंत सिन्हा

दोनों देशों के बीच व्यापार 2004 में 60 करोड़ डालर था और 2014 में बढ़कर 2.7 अरब डालर पहुंच गया है।

राजनीति का शिकार है भारत व पाकिस्तान आर्थिक संबंध:यशवंत सिन्हा

नई दिल्ली.पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने भारत-पाकिस्तान के आर्थिक रिश्ते को राजनीति का शिकार बताते हुए कहा है कि यदि आवश्यक उपाय किए जाएं तो दोनों देशों के बीच व्यापार सालाना 15-20 अरब डालर पर पहुंच सकता है। सिन्हा ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, दोनों देशों के बीच व्यापार एवं आर्थिक संबंध, राजनीति के शिकार रहे हैं। जब तक हम इसे राजनीति से अलग नहीं करते, हम भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार में सुधार नहीं ला सकते।

ये भी पढ़ें:रिलायंस ने किया करार, कारोबार में 30 प्रतिशत हिस्सेदार होगा 'SBI'

दोनों देशों के बीच व्यापार 2004 में 60 करोड़ डालर था और 2014 में बढ़कर 2.7 अरब डालर पहुंच गया है। यदि आवश्यक उपाय किए जाएं तो यह 15-20 अरब डालर तक पहुंच सकता है। उन्होंने याद दिलाया कि भारत ने 1996 में ही पाकिस्तान को सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा दे दिया, जबकि पाकिस्तान द्वारा अभी तक भारत को यह दर्जा नहीं दिया गया है।

ये भी पढ़ें:निवेश करने से पहले जरूरी है वित्तीय साक्षरता, नहीं पाएंगे धोखा

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नीति राजग सरकार में विदेश मंत्री भी रह चुके सिन्हा ने दोनों देशों से अपनी खुद की मुद्रा में व्यापार शुरू करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, हम मुद्रा के संबंध में अभी तक किसी समझौते पर नहीं पहुंचे हैं। हम अपनी खुद की मुद्रा में कारोबार शुरू क्यों नहीं कर सकते।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top