Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-अमेरिका और जापान मिलकर अगले सप्ताह से करेंगे मालाबार नौसैनिक युद्धाभ्यास

वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने कहा कि तीनों देशों से नौसैनिक युद्धक उपकरणों के शामिल होने की दृष्टि से यह सबसे बड़े मालाबार युद्धाभ्यासों में से एक होगा।

भारत-अमेरिका और जापान मिलकर अगले सप्ताह से करेंगे मालाबार नौसैनिक युद्धाभ्यास

भारत और उसके दो रणनीतिक भागीदार-अमेरिका और जापान अगले सप्ताह से फिलीपीन सागर में गुआम तट पर मालाबार नौसैनिक युद्धाभ्यास करेंगे। इसका लक्ष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को प्रगाढ़ करना है जहां चीन अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है।

उप नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने कहा कि वार्षिक युद्धाभ्यास का आगामी संस्करण इसके दायरे और जटिलताओं की वजह से काफी महत्वपूर्ण होगा।

इसका लक्ष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में खतरों और चुनौतियों से निपटना है। भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े के जहाज सहयाद्रि, शक्ति और कमरोटा सात से 16 जून तक चलने वाले मालाबार युद्धाभ्यास के 22 वें संस्करण में हिस्सा लेंगे।

नौसेना अधिकारियों ने बताया कि नौसेना युद्धाभ्यास में अपने निगरानी एवं पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान पी 81 आई को भेजेगी। इसे पहली बार विदेशी तैनाती में भेजा जाएगा।

वाइस एडमिरल कुमार ने कहा कि तीनों देशों से नौसैनिक युद्धक उपकरणों के शामिल होने की दृष्टि से यह सबसे बड़े मालाबार युद्धाभ्यासों में से एक होगा।

Next Story
Top