Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट से खुलासा, इस साल चीन को पछाड़ आगे निकल जाएगी भारतीय इकोनॉमी

विश्व बैंक ने कहा है कि भारत में वृद्धि की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं और 2018 में उसकी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत तथा उसके बाद के दो वर्ष में 7.5 प्रतिशत रह सकती है।

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट से खुलासा, इस साल चीन को पछाड़ आगे निकल जाएगी भारतीय इकोनॉमी
X

विश्व बैंक ने इकोनॉमी को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। विश्व बैंक ने कहा है कि भारत में वृद्धि की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं और 2018 में उसकी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत तथा उसके बाद के दो वर्ष में 7.5 प्रतिशत रह सकती है। उसने कहा है कि भारत की मौजूदा सरकार व्यापक स्तर पर अहम सुधारों को आगे बढ़ा रही है।

ये भी पढ़ें - बीसीसी का बड़ा खुलासा, ब्रिटेन की मस्जिदों में जहर उगलता था हाफिज सईद

विश्व बैंक की बुधवार को यहां जारी 2018 की वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में वर्ष 2017 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि नोटबंदी और माल एवं सेवाकर (जीएसटी) से शुरुआती झटका लगने के बावजूद आर्थिक वृद्धि की बेहतर संभावनाएं हैं।

एक दशक में भारत उच्च आर्थिक वृद्धि दर हासिल करेगा

विश्व बैंक के विकास संभावना समूह के निदेशक अयहान कोसे ने कहा, ‘कुल मिलाकर भारत दुनिया की दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले अगले एक दशक में उच्च आर्थिक वृद्धि हासिल करने जा रहा है। मैं ऐसे में अल्पकालिक आंकड़ों पर गौर नहीं करना चाहता। मैं भारत को लेकर वृहद तस्वीर देखना पसंद करूंगा और बड़ी तस्वीर यही है कि भारत में व्यापक संभावनाएं हैं।’

चीन की गति धीमी पड़ रही

कोसे ने कहा कि चीन के मुकाबले में विश्व बैंक को लगता है कि भारत की रफ्तार धीरे धीरे बढ़ेगी, जबकि चीन की गति धीमी पड़ रही है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के लेखक कोसे ने कहा कि पिछले तीन साल के वृद्धि के आंकड़े काफी स्वस्थ रहे हैं। वर्ष 2017 में चीन की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रही, यह आंकड़ा भारत की वृद्धि दर से 0.1 प्रतिशत ऊंचा था जबकि 2018 में चीन की वृद्धि दर का अनुमान 6.4 प्रतिशत लगाया गया है।

निवेश बढ़ाने की जरुरत

कोसे ने कहा कि भारत को अपनी वृद्धि संभावनाओं का दोहन करने के लिए निवेश बढ़ाने के लिए कदम उठाने चाहिए। भारत में बैंकों की गैर-निष्पादित राशि को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में जनसांख्यिकीय स्थिति भी अनुकूल बनी हुई है जो कि दूसरी अर्थव्यवस्थाओं में कम ही देखने को मिलता है।

वैश्विक वृद्धि अनुमान भी बढ़ाया

कई सालों में पहली बार वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में विश्व बैंक का अनुमान पहले से बेहतर हुआ है। दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार को देखते हुए विश्व बैंक ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में और सुधार की उम्मीद जताई है।

ये भी पढ़ें - खुलासा: यूपी के बदमाशों पर सीएम योगी ने कसी नकेल, 10 महीने में किए इतने एनकाउंटर

ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2017 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 3 प्रतिशत, 2018 में 3.1 प्रतिशत और अगले साल 3.0 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, विश्व बैंक ने चेताया कि देशों को अपनी वृद्धि संभावनाओं को बेहतर करने के लिए निवेश बढ़ाने के कदम उठाने चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story