Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत पर लगा गरीबी का अभिशाप दूर होगा: जेटली

वित्त मंत्री जेटली ने कहा, ''भारत के लोगों को उदारीकरण की पूरी प्रक्रिया से फायदा हो रहा है।''

भारत पर लगा गरीबी का अभिशाप दूर होगा: जेटली

मेलबर्न. वित्त मंत्री ने शुक्रवार को यहां पेंशन कोष कंपनियों के शीर्ष प्रतिनिधियों की एक गोल मेज बैठक को संबोधित करते हुए आस्ट्रेलिया के सेवानिवृत्ति कोषों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि भारत उच्च वृद्धि के मार्ग पर चल रहा है और यह स्थिति बनी रहेगी।

अभिशाप दूर करेगा भारत
जेटली ने कहा कि देश लम्बे समय तक उच्च वृद्धि की राह पर चलेगा , 'तभी भारत गरीबी के अभिशाप को दूर कर सकता है।' उम्मीद है कि वृद्धि दर अगले कम से कम 10-20 साल तक बनी रहेगी। उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि 7.5 प्रतिशत (वार्षिक की मौजूदा वृद्धि) को बढाया जा सकता है।' वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार कई क्षेत्र पर ध्यान दे रही है और 'विशेष तौर पर ग्रामीण भारत पर।
फ्यूचर फंड को आमंत्रण
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने अपनी चार दिन की आस्ट्रेलिया यात्रा के आखिरी दिन यहां फ्यूचर फंड के चेयरमैन पीटर कोस्टेलो से मुलाकात की। फ्यूचर फंड के पास 120 अरब आस्ट्रेलियाई डालर की परिसंपत्ति है। आस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त नवदीप सूरी के मुताबिक कोष ने भारत में लगभग एक अरब डालर का निवेश किया है और वह इसे बढ़ाना चाहता है।
कराधानों पर जताई चिंता
सूरी ने कहा, 'कोष निवेश बढ़ाने का इच्छुक है - लेकिन उनके कुछ मुद्दे हैं।' उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने आस्ट्रेलियाई पक्ष की ओर से कराधान और कुछ प्रावधानों के संबंध में उठाई गई उनकी चिंताएं सुनीं। जेटली ने आश्वस्त किया कि भारत सरकार इन मुद्दों पर चर्चा करेगी और उन्हें अवगत कराएगी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top