Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत की नई ब्रह्मोस मिसाइल रेंज में आएगा पूरा पाकिस्तान

भारत इसी वर्ष मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रिजीम का सदस्य बना था।

भारत की नई ब्रह्मोस मिसाइल रेंज में आएगा पूरा पाकिस्तान
नई दिल्ली. रूस के साथ मिलकर भारत नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल बनाने की तैयारी कर रहा है जिसकी रेंज 600 किलोमीटर से कुछ अधिक होगी। इससे भारत पाक को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम होगा। जिससे नई ब्रह्मोस की रेंज में पूरा पाकिस्तान आ जाएगा।
इस मिसाइल से दुश्मन के ठिकानों को तबाह किया जा सकेगा। गौरतलब है कि भारत इसी वर्ष मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रिजीम का सदस्य बना था। रूस इससे काफी खुश है, इसलिए वह भारत के साथ मिलकर नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल बनाने का इच्छुक है।
एमटीसीआर की गाइडलाइंस में इस बात का उल्लेख है कि सदस्य देश 300 किलोमीटर से अधिक रेंज की मिसाइल ग्रुप से बाहर के देशों को ना ही बेच सकते हैं और ना ही उनके साथ मिलकर इन्हें बनाने की सोच सकते हैं। ब्रह्मोस की रेंज अभी 300 किलोमीटर है, जिससे पाकिस्तान में हर जगह निशाना भारत नहीं लगा सकता है। भारत के पास नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल से अधिक रेंज की बलिस्टिक मिसाइल हैं, लेकिन ब्रह्मोस की खासियत यह है कि इससे खास टारगेट को निशाना बनाया जा सकता है और उसे तबाह किया जा सकता है।
प्रभात खबर के अनुसार, हालांकि भारत के पास नई जनरेशन की ब्रह्मोस से अधिक रेंज की बलिस्टिक मिसाइल है लेकिन इससे किसी खास टारगेट को तबाह नहीं किया जा सकता, जबकि ब्रह्मोस से किसी भी ठिकाने को टारगेट कर उसे तबाह किया जा सकता है। बलिस्टिक मिसाइल को आधी दूरी तक गाइड किया जा सकता है, शेष दूरी वह ग्रैविटी की मदद से पूरी करती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top