Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भूटान के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए भारत प्रतिबद्ध- सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज भूटान के विदेश मंत्री लियोन्पो दाम्चो दोरजी के साथ विस्तृत मुद्दों पर बातचीत की।

भूटान के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए भारत प्रतिबद्ध- सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज भूटान के विदेश मंत्री लियोन्पो दाम्चो दोरजी के साथ विस्तृत मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने साझा हितों के लिए दोनों देशों के बीच विशेष साझेदारी को और आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।

एक वक्तव्य में विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से चर्चा की लेकिन यह नहीं बताया कि उन्होंने विशेष तौर पर डोकलाम में स्थिति पर चर्चा की या नहीं।

A festive and joyous atmosphere at the Golden Jubilee celebration event to mark India-Bhutan relations coinciding with HM King of Bhutan's birthday. EAM @sushmaswaraj remarks on the occasion are at https://t.co/EaRuPNvm6Q pic.twitter.com/ZA8TqDiACf

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में पहली बार हिंदू महिला बनेगी सीनेटर: पीपीपी
भूटान के दूतावास में एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भूटान के साथ विशेष साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए भारत स्थायी रूप से प्रतिबद्ध है।
इसके साथ ही उन्होंने जोर दिया कि यह साझेदारी साझा मूल्यों और आकांक्षाओं, अधिकतम विश्वास तथा परस्पर सम्मान से तैयार हुयी है।
इससे पहले सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा था कि डोकलाम में स्थिति पूरी तरह ठीक है और चिंता की कोई बात नहीं है। सुषमा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरे होने पर भूटानी दूतावास में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। सुषमा ने कहा कि भूटान के साथ अपने मित्रतापूर्ण संबंधों और सहयोग को लेकर हमें गर्व है। दोनों देशों के संबंध साझा मूल्यों और आकांक्षाओं, अधिकतम विश्वास तथा परस्पर सम्मान से बने हैं।
उन्होंने कहा कि यह अनोखी भागीदारी है जो दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों से तैयार हुयी है। उन्होंने राजनयिक संबंधों के स्वर्ण जयंती वर्ष में गुवाहाटी में भूटान सरकार का वाणिज्य दूतावास खुलने का भी स्वागत किया। सुषमा ने दोरजी के सम्मान में रात्रिभोज भी दिया।
Next Story
Top