Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत और चीन के रिश्ते हुए सामान्यः सूत्र

भारत चीन संबंधों पर रक्षा से जुड़े सूत्रों का मानना है कि भारत और चीन के रिश्ते एक बार फिर से सामान्य हो रहे है। एक साल में 4 बैठकें अभूतपूर्व हैं। रक्षा संबंध भी वापस पटरी पर आ गए हैं।

भारत और चीन के रिश्ते हुए सामान्यः सूत्र
भारत चीन संबंधों (India China Relationship) पर रक्षा से जुड़े सूत्रों का मानना है कि भारत और चीन के रिश्ते एक बार फिर से सामान्य हो रहे है। एक साल में 4 बैठकें अभूतपूर्व हैं। रक्षा संबंध भी वापस पटरी पर आ गए हैं। पिछले साल निलंबित किए गए वार्षिक रक्षा अनुबंध इस बार फिर से हो रहे हैं।
सिर्फ सामान्य ही नहीं बल्कि सीमा तंत्र भी कुशल रूप से काम कर रहा है। सीमा बैठकें, फ्लैग बैठकें सामान्य रूप से हो रही हैं। CPEC पर भारत की स्थिति अपरिवर्तित है। भारत सतलुज और ब्रह्मपुत्र नदियों के डेटा साझाकरण को कई अन्य नदियों के लिए चीन की ओर देखा जा रहा है।
वहीं सूत्रों का कहना है कि सीमा के दूसरी ओर बुनियादी ढाँचे के निर्माण भारत के लिए चिंता का विषय है। लेकिन इससे निपटने के लिए तंत्र हैं। चीन को इसका पालन करना होगा। भारत यह भी चाहता है कि चीन व्यापार पर बात करे, कृषि उत्पादों के आयात और भारत की आईटी सेवाओं की अनुमति दी जाए।
Loading...
Share it
Top