Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-ब्रिटेन की एयरफोर्स करेंगी इंद्रधनुष युद्धाभ्यास

अभ्यास का उद्देश्य भारत और ब्रिटेन की वायुसेनाओं के बीच सामरिक सहयोग को बढ़ावा देना है।

भारत-ब्रिटेन की एयरफोर्स करेंगी इंद्रधनुष युद्धाभ्यास

नई दिल्ली. ब्रिटेन में 21 जुलाई से शुरू होने वाले इंद्रधनुष युद्धाभ्यास के लिए वायुसेना का 190 सदस्यीय दल रवाना हो गया है। यह इंद्रधनुष अभ्यास का चौथा एडिशन है जो ब्रिटेन में होगा। अभ्यास का उद्देश्य भारत और ब्रिटेन की वायुसेनाओं के बीच सामरिक सहयोग को बढ़ावा देना है। दस दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास का समापन 31 जुलाई को होगा। यहां वाुयसेना के सूत्रों ने कहा कि 190 सदस्यीय वायुसैनिकों के दल में से 130 लोगों ने 15 जुलाई को ब्रिटेन की ओर प्रस्थान किया।

दक्षिण भारत में 93 प्रतिशत लोग होते है डेंगू से प्रभावितः रिसर्च

अपनी उड़ान की शुरुआत युद्धाभ्यास में भाग लेने वाले लड़ाकू परिवहन विमानों के दस्ते के साथ है। इसके अलावा 60 वायुसैनिकों का दल शुक्रवार को ब्रिटेन के लिए एयर इंडिया के निजी विमान से रवाना किया गया है। इंद्रधनुष नामक इस संयुक्त अभ्यास में भारत की ओर से चार अग्रणी पंक्ति के लड़ाकू विमान सुखोई-30एमकेआई, एक आईएल-78 टैंकर, एक विशाल परिवहन विमान सी-17 ग्लोबमास्टर, एक सी-130जे सुपर हरक्युर्लिस विमान और 16 गरुड़ कमांडों का विशेष दस्ता भी शामिल है।

माकपा में सोमनाथ चटर्जी की वापसी पर सुगबुगाहट तेज, खास प्रक्रियाएं शुरू

अभ्यास को ब्रिटेन के तीन वायुसैन्यअड्डों के जरिए प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें सुखोई-30एमकेआई लड़ाकू विमान यूके की रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ) के साथ कानिंग्सबे वायुसैन्यअड्डे से उड़ान भरेंगे और अपनी मारक क्षमता को प्रदर्शित करेंगे। परिवहन विमान और टैंकर आईएल-78 ब्राइज-नॉटन अड्डे से अभ्यास में दस्तक देंगे और गरुड कमांडों का विशेष दस्ता हॉनिंगटन अड्डे से अभ्यास में अपने जाैहर दिखाएंगे। 15 जुलाई को वायुसैनिकों का जो दस्ता अभ्यास में भाग लेने के लिए ब्रिटेन रवाना हुआ है।

भारतीय मूल की हुमा के हाथों 'हिलेरी फोर अमेरिका' कैंपेन की बागडोर, मिलेगा सबसे मोटा पैकेज

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top