Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत कार बनाने में 5वें नंबर पर, कोरिया को पछाड़ा

विश्व की कार बनाने वाली बड़ी कंपनियों में चीन, यूनाटेड स्टेट, जापान और जर्मनी शामिल हैं।

भारत कार बनाने में 5वें नंबर पर, कोरिया को पछाड़ा
नई दिल्ली. भारत ने साउथ कोरिया को कार बनाने में पीछे छोड़ दिया है। जी हां, भारत दुनिया का पाचवां सबसे बड़ा कार निर्माता बन गया है। 20 हजार से ज्यादा कार बनाने के मामले में साउथ कोरिया को मात दे दी है।
कोरिया ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (KAMA) डेटा के अनुसार, इस साल के जनवरी से लेकर जुलाई का आकड़ा देखा जाए तो साउथ कोरिया ने 25 लाख 50 हजार कार का निर्माण किया है वहीं, भारत ने 25 लाख 70 हजार कार मैन्युफैक्चर की हैं।
KAMA के प्रवक्ता का कहना है कि आर्थिक विकास को बढ़ाने की वजह से भारत में कार की मांग तेजी से बढ़ रही है, लेकिन कोरिया को मंदी निजी खपत और निर्यात का सामना करना पड़ रहा है। कोरिया आगे मैक्सिको से भी मार खा सकता है। कोरिया का वहां अपना किआ प्रोडेक्शन प्लांट भी है।
इंडिया टाइम्स के अनुसार, साउथ कोरिया की ऑटो इंटस्ट्री को उनके वहां काम करने वाले मजूदरों की हड़ताल और बढ़ते हुए टैक से ये नुकसान झेलना पड़ रहा है। अगस्त में घरेलू और निर्यात कार की बिक्री के लिए कंपनी ढाई लाख के 7 साल के लो रिकॉर्ड को हिट करने के लिए प्रत्याशित थी। लेकिन मजदूरी को बढ़ाने के लिए हो रही हड़ताल और टैक्स का नकारात्मक प्रभाव पड़ा।
विश्व की कार बनाने वाली बड़ी कंपनियों में चीन, यूनाटेड स्टेट, जापान और जर्मनी शामिल हैं। पहले पाचवें नंबर पर कोरिया कंपनी होती थी। अब लेकिन ये स्थान भारत ने ले लिया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top