Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-आसियान के 25 साल पूरे, गणतंत्र दिवस से पहले मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक

69 वे इस गणतंत्र दिवस पर भारत-आसियान संबंधों के 25 साल भी पूरे हो गए। इस मौके पर भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है।

भारत-आसियान के 25 साल पूरे, गणतंत्र दिवस से पहले मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक

कल पूरा देश 69 गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस अवसर पर आसियान देशों के राष्ट्रअध्यक्ष और प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। 69वे गणतंत्र दिवस पर भारत-आसियान संबंधों के 25 साल भी पूरे हो गए। इस मौके पर भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है।

सम्मेलन में सुरक्षा, व्यापार और आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा भारत-आसियान के संबंधों को मजबूत बनाने पर भी विचार-विमर्श भी किया जाएगा। समुद्री क्षेंत्र में सहयोग और सुरक्षा के मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रख सकेंगे। इसी दिन एक पूर्ण सत्र का भी आयोजन किया जायेगा।

इसे भी पढ़ेंः Republic Day 2018: एयर फोर्स के शहीद गरुड़ कमांडो जेपी निराला को मिलेगा अशोक चक्र

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह बैठक भारत के लिये इन देशों के समक्ष व्यापार और संपर्क जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में अपने आप को एक शक्तिशाली सहयोगी के तौर पर प्रस्तुत करने का बेहतर अवसर हो सकता है।

दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के बैठक

वह आज सम्मेलन से पहले पीएम मोदी थाइलैंड, सिंगापुर और ब्रुनेई के नेताओं के साथ द्विपीक्षीय बातचीत करेंगे। मोदी इसके बाद शुक्रवार को इंडोनेशिया, लाओस और मलेशिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। पीएम मोदी इस बैठक से पहले के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

ये है आसियान देश

आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन सिंगापुर, म्यांमा, कंबोडिया, लाओस और ब्रुनेई शामिल हैं। आसियान ने 2017 में अपने 50 वर्ष पूरे किए और 2017 में आसियान के साथ भारत की साझेदारी के 25 साल भी पूरे हुए हैं।

Loading...
Share it
Top