Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जम्मू-कश्मीरः पहली बार भारत और चीन ने की जॉइंट एक्सर्साइज

भारतीय टीम का नेतृत्व ब्रिगेडियर आर एस रमन ने किया।

जम्मू-कश्मीरः पहली बार भारत और चीन ने की जॉइंट एक्सर्साइज
श्रीनगर. पहली बार भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्वी लद्दाख के चूशुल में संयुक्त सैन्य अभ्यास किया।
दिन भर की एक्सर्साइज के दौरान भारतीय सीमा पर एक गांव में काल्पनिक भूकंप की स्थिति में मानवीय सहायता और आपदा राहत पर जोर दिया गया। संयुक्त टीमों ने बचाव अभियान चलाया, लोगों को सुरक्षित निकाला गया और मेडिकल सहायता प्रदान की। इसके पहले 6 फरवरी को जॉइंट एक्सर्साइज की गई थी और यह उसकी अगली कड़ी थी।
सूत्रों ने बताया कि फरवरी में हुई एक्सर्साइज चीन के क्षेत्र में थी जबकि इस बार भारतीय क्षेत्र में अभ्यास किया गया। भारतीय टीम का नेतृत्व ब्रिगेडियर आर एस रमन ने किया वहीं चीनी पक्ष का नेतृत्व सीनियर कर्नल फान जून ने किया।
एनडीटीवी के अनुसार, सेना ने यहां एक बयान में कहा कि अभ्यास काफी सफल रहा और इसमें न सिर्फ प्राकृतिक आपदा की स्थिति में सीमावर्ती आबादी को राहत मुहैया कराने पर जोर दिया गया बल्कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सीमा की रक्षा करने वाले दोनों बलों के बीच परस्पर भरोसे और सहयोग में भी वृद्धि हुई।
गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच 2013 में हुए सीमा रक्षा सहयोग समझौता के तहत पूर्वी लद्धाख में किया। ये वही जगह है जहां पर 1962 में दोनों देशों की सेनाओं के बीच भयंकर युद्ध हुआ था। आपसी बातचीत की प्रकिया और सहयोग को आगे बढ़ाते हुए दोनों देश की सेनाओं ने सामरिक अभ्यास किया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top