Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका से 145 तोपें खरीदेगा भारत, चीन और पाक के उड़े होश

रक्षा मंत्रालय तोपें जल्द पाने के लिए इसकी आपूर्ति की समयसीमा पहले ही कम कर चुका है।

अमेरिका से 145 तोपें खरीदेगा भारत, चीन और पाक के उड़े होश
नई दिल्ली. भारत और अमेरिका के साथ जल्द ही बेहद हल्की 145 हावित्जर तोपों का पांच हजार करोड़ रुपये का सौदा होने की उम्मीद है। 1980 में बोफोर्स घोटाले के बाद यह पहली बार भारत तोपों का ऐसा सौदा करेगा। सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एम777 तोपों की फाइल को स्वीकृति दे दी। सौदे पर मुहर के लिए इसे सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति के पास भेजे जाने से पहले वित्त मंत्रालय की स्वीकृति ली जाएगी। सूत्रों का कहना है कि सौदे में कुछ बदलाव किए गए हैं।
रक्षा मंत्रालय ने प्रस्ताव को दी मंजूरी
रक्षा मंत्रालय ने सेना की बख्तरबंद टुकड़ियों के लिए इजरायल से 4900 रेडियो सेट की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय तोपें जल्द पाने के लिए इसकी आपूर्ति की समयसीमा पहले ही कम कर चुका है। भारत ने इन तोपों की खरीद के लिए अमेरिकी सरकार को अनुरोध पत्र भेजा था। जिस पर अमेरिका ने स्वीकृति दे और जून में सौदे की सेवा शर्तों को मंजूरी दी गई। ऑफसेट नीति के तहत भारत 25 तैयार तोपें लेगा। शेष तोपों को बीएई सिस्टम महिंद्रा के साथ साझेदारी के तहत भारत में तैयार करेगा।
चीन से लगी सीमा पर तैनाती होगी
चीन से लगे सीमावर्ती ऊंचाई वाले इलाके अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में इन्हें तैनात किया जाएगा। इस तोप की रेंज 25 किलोमीटर है। हेलीकॉप्टर के जरिये ले जाई जा सकने वाली हावित्जर तोपों का प्रस्ताव बीएई ने दस साल पहले भारत को दिया था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top