Top

सरकार के आश्वासन के बाद रुपए में सुधार, 51 पैसे की बढ़त के साथ 72.18 रुपए प्रति डालर पर बंद

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 13 2018 2:56AM IST
सरकार के आश्वासन के बाद रुपए में सुधार, 51 पैसे की बढ़त के साथ 72.18 रुपए प्रति डालर पर बंद

वित्त मंत्रालय के आश्वासन के बाद बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 72.91 रुपये प्रति डालर के अब तक के सबसे निचले स्तर से उबर गया और कारोबार के अंत में 51 पैसे सुधरकर 72.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सुबह के कारोबार में कच्चे तेल की अधिक कीमतों को देखते हुए रुपया 72.91 के सर्वकालिक निम्न स्तर तक गिर गया था।

कच्चे तेल की कीमत बढ़ने की वजह से देश में व्यापार घाटा बढ़ने की चिंता बढ़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सप्ताहांत आर्थिक स्थिति का जायजा लेने की खबरों के बीच सरकार ने कहा कि घरेलू मुद्रा का अतार्किक स्तर तक अवमूल्यन नहीं हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाये जायेंगे। इस बयान के बाद विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार की धारणा में सुधार हुआ।

इसे भी पढ़ें- सीआईसी ने RBI से नोटबंदी के दौरान जनधन खातों में जमा राशि का खुलासा करने को कहा

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ट्वीट किया, "सरकार और आरबीआई यह सुनिश्चित करने के लिए वह हर कदम उठायेंगे जिससे की रुपये को उसके अनुचित स्तर तक गिरने से रोका जा सके। ऐसा प्रतीत होता है कि आज का तकनीकी सुधार इसी को प्रतिबिंबित करता है।" देश का व्यापार घाटा 18.02 अरब डॉलर के करीब पांच साल के उच्च स्तर के मुकाबले अगस्त में घटकर 17.4 अरब डॉलर रह गया जिससे बाजार धारणा और मजबूत हुई है।       

रुपया अपने ऐतिहासिक निम्न स्तर से उबरता हुआ दोपहर के कारोबार में 105 पैसे की तेजी के साथ 71.86 रुपये के दिन के उच्चतम स्तर को छू गया। कारोबार के अंतिम दौर में रुपये का लाभ कुछ कम हुआ लेकिन इसके बावजूद यह 51 पैसे अथवा 0.70 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 72.18 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ जो 25 मई के बाद एक दिन की सर्वाधिक तेजी को दर्शाता है।

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- RSS के एजेंडे को लागू करने वाली एजेंसी है भाजपा

बाजार सूत्रों ने कहा कि रुपये के 73 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक गिरने की आशंका के पैदा होने की स्थिति में रिजर्व बैंक ने जोरदार तरीके से बाजार में हस्तक्षेप किया। उन्होंने कहा कि व्यापारियों और निवेशकों को आज आने वाले मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आंकड़ों का भी इंतजार था जो रुपये के लिए एक बड़ा उत्प्रेरक साबित हो सकता है।

इस बीच फाइनेंशल बेंचमार्क्स इंडिया प्रा लि (एफबीआईएल) ने आज के कारोबार की संदर्भ दर अमेरिकी मुद्रा के लिए 72.7549 रुपये प्रति डॉलर और यूरो के लिये 84.3244 रुपये प्रति यूरो निर्धारित किया था। ‘गणेश चतुर्थी' के मौके पर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार और मुद्रा बाजार कल बंद रहेंगे। अन्तरमुद्रा कारोबार में पौंड, यूरो और जापानी येन के मुकाबले रुपये में तेजी दर्ज हुई।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
improving in rupee after government assurance closed on 72 18 per dollar

-Tags:#Finance Minister#Rupee Prices#Crude Oil Prices#Trade Deficit#PM Modi#Economy
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo