Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अलर्टः 31 मार्च से पहले हर हाल में निपटा लें ये जरूरी काम, वरना बंद हो सकता है आपका अकाउंट, भरना पड़ेगा जुर्माना

अगर आपने एनपीएस, पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश किया है तो सावधान हो जाएंगे। क्योंकि समय पर आपने इसे मेंटेन नहीं किया तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है अथवा अकाउंट भी बंद हो सकता है।

अलर्टः 31 मार्च से पहले हर हाल में निपटा लें ये जरूरी काम, वरना बंद हो सकता है आपका अकाउंट, भरना पड़ेगा जुर्माना

अगर आपने एनपीएस, पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश किया है तो सावधान हो जाएंगे। क्योंकि समय पर आपने इसे मेंटेन नहीं किया तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है अथवा अकाउंट भी बंद हो सकता है। बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 को समाप्त होने में चंद दिन ही शेष हैं ऐसे में आपको इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना होगा ताकि आपको जुर्माना न भरना पड़े।

टैक्स सेविंग और निवेश के लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के तहत 31 मार्च से पहले इस अकाउंट में भी एक निश्चित राशि या पांच सौ रुपये जमा करा दें ताकि जुर्माना देने से बचा जा सके।

अगर आपका अकाउंट नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत है तो यह कन्फर्म कर लें कि 31 मार्च से पहले आपके खाते में पांच सौ रुपये मासिक और सालाना जमा होने वाले छह हजार रुपये जमा हो चुके हैं। ऐसा न करने पर आपका अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है या आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कई अभिभावक इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना के तहत खोले गए अकाउंट में भी एक साल के दौरान 1,000 रुपए जमा करवाना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपका अकाउंट बंद हो सकता है और इसे फिर से एक्टिवेट कराने के लिए जुर्माना भी देना पड़ सकता है।
Share it
Top