Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कालाधन खुलासा: आपके पास बचे हैं सिर्फ 3 दिन, जल्द करें घोषणा

कालाधन का खुलासा करने के लिए 30 को आधी रात तक खुले रहेंगे आइडीएस काउंटर

कालाधन खुलासा: आपके पास बचे हैं सिर्फ 3 दिन, जल्द करें घोषणा
नई दिल्ली. कालेधन का खुलासा करने के लिए आपके पास बचे हैं सिर्फ 3 दिन। आइडीएस (इनकम डिक्लयरेशन स्कीम) के तहत आप 30 सितंबर तक ब्लैकमनी का खुलासा कर सकते हैं। अगर आपने भी अभी तक ब्लैक मनी की जानकारी नहीं दी है तो घबराएं ना, आइडीएस काउंटर 30 सितंबर की आधी रात तक खुले रहेंगे जिससे आप समयसीमा के अंदर काले धन की जानकारी सरकार को दे सकें।
जो भी लोग बेहिसाबी पैसे के बारे में घोषणा करना चाहते हैं उनके पास 30 सितंबर की रात 12 बजे तक ही आखिरी मौका है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड-सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने अपने प्रधान मुख्य आयुक्तों (प्रिसिंपल आइटी कमिशनर्स) को आय घोषणा योजना (आइडीएस) काउंटरों को 30 सितंबर की आधी रात तक खुला रखने का निर्देश दिया है।
केंद्रीय वित्त मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, सीबीडीटी ने आइडीएस, 2016 के तहत कागजी स्वरूप में घोषणापत्र दाखिल करने के इच्छुक लोगों की सुविधा के लिए देशभर में आयकर के सभी प्रधान मुख्य आयुक्तों को 30 सितंबर की आधी रात तक ऐसी घोषणाओं की प्राप्ति सुनिश्चित करने के इंतजामों का निर्देश दिया है।
बयान के मुताबिक, घोषणाएं 30 सितंबर, 2016 की आधी रात तक ऑनलाइन और साथ ही निर्धारित प्रपत्र की मुद्रित प्रतियों के माध्यम से की जा सकती हैं।
आपको बता दें, योजना एक जून, 2016 से शुरू हुई थी। यह उन लोगों को अपनी अघोषित आय और संपत्ति की घोषणा करने का अवसर प्रदान करती है, जिन्होंने अतीत में पूरे टैक्स का भुगतान नहीं किया। यानी कि आइडीएस स्कीम के तहत, डिक्लेयरेशन ऑनलाइन भी किए जा सकते हैं और इसके संबंधित फॉर्म की प्रिंटेड कॉपी 30 सितंबर 2016 की आधी रात तक उपलब्ध रहेंगे।
सीबीडीटी ने प्रधान आयकर आयुक्तों को 30 सितंबर को काउंटर मध्यरात्रि तक खोलने का निर्देश दिया है, जिससे घरेलू आय घोषणा योजना आइडीएस के तहत लोगों को बेहिसाबी धन के बारे में घोषणा करने की सुविधा हो।
4 महीने की घरेलू कालाधन खुलासा करने वाली खिड़की 30 सितंबर को बंद हो रही है। आईडीएस के तहत बेहिसाबी संपत्ति की घोषणा कर लोग अभियोजन से बच सकते हैं और पाक साफ होकर निकल सकते हैं। इस बारे में घोषणा ऑनलाइन की जा सकती है। इसके अलावा इसे व्यक्तिगत रूप से निश्चित फार्म भरकर जमा कराया जा सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top