Top

इंडियन एयरफोर्स का बड़ा कारनामा, उड़ते हुए एयरक्राफ्ट में भरा ईंधन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 1 2017 12:39AM IST
इंडियन एयरफोर्स का बड़ा कारनामा, उड़ते हुए एयरक्राफ्ट में भरा ईंधन

इंडियन एयरफोर्स ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। एयरफोर्स ने एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम तकनीक से लैस एम्ब्रेयर एयरक्राफ्ट में उड़ान के दौरान ईंधन भरा। 

इसके जरिए अब इंडियन एयरफोर्स के पास एयक्राफ्ट का फ्लाइंग टाइम बढ़ाने की क्षमता आ गई है। ऐसा पहली बार हुआ है कि एम्ब्रेयर प्लेटफॉर्म पर एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग की गई है।

उड़ान के दौरान रिफ्यूलिंग के लिए इंडियन एयरफोर्स के पायलट्स ने प्रोब एंड ड्रोग टैक्निक का इस्तेमाल किया। इसके लिए पायलट्स को खास फ्लाइंग स्किल्स की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें- VIDEO: सुखोई लड़ाकू विमान से पहली बार ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

पायलट्स ने फ्यूल टैंकर एयरक्राफ्ट की टेल की तरफ एम्ब्रेयर को एक सीध में रखा। टैंकर एयरक्राफ्ट से निकले बास्केट शेप के हवा में तैरते लंगर को सावधानी से अपने विमान में इनसर्ट किया। इसके जरिए एयर-टू-एयर रीफ्यूलिंग कामयाब हुई।

दिखाई अपनी ताकत

इंडियन एयरफोर्स के स्टेटमेंट में कहा गया, इंडियन एयरफोर्स दुनिया की उन कुछ चुनिंदा फोर्सेस में से एक है, जिसने इस ताकत (एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग) का प्रदर्शन किया है। एम्ब्रेयर ने भी इस कैटेगरी में अपनी क्षमताओं को साबित किया है।

क्या फायदा होगा?

इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक, फ्लाइट के दौरान महज 10 मिनट की रिफ्यूलिंग के चलते एयरक्राफ्ट की उड़ान क्षमता में 4 घंटे का इजाफा हो जाता है। इस कामयाबी के चलते एयरफोर्स की ऑपरेशन कैपेबिलिटी में शानदार इजाफा हुआ है।

क्यों था ये जरूरी?

ब्राजील में बने एम्ब्रेयर-145 में एइडब्ल्यूएंडसी सिस्टम लगा है। ये सिस्टम एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड रडार, सेकंडरी सर्विलांस रडार, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन काउंटर मेजर्स, लाइन ऑफ साइट, वॉयस कम्युनिकेशन सिस्टम, सेल्फ प्रोटेक्शन सूट जैसी तकनीकों का मेल है।

इस मॉडर्न टैक्नीक से लैस एम्ब्रेयर एक ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है। एयर-टू-एयर रीफ्यूलिंग की कैपेबिलिटी इसलिए जरूरी कही जा सकती है, क्योंकि इससे इस विमान का फ्लाइंग टाइम बढ़ाया जा सकेगा और वो ज्यादा वक्त तक सर्विलांस कर सकेगा।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
iaf refuel embroider aircraft during flight

-Tags:#Indian Air Force#Airborne#Embroidered Aircraft
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo